5 Tips Blog Traffic Increase Kaise Kare [ Promote Other Bloggers ]

By
Advertisement
ब्लॉग ट्रॅफिक इनक्रीस कैसे करे ? सो फ्रेंड्स आज हम इशी के बारे में बात करेंगे की अपने ब्लॉग का ट्रॅफिक कैसे बढ़ाए. ईवन ये तो हम सब जानते है की एक ब्लॉग या वेबसाइट के लिए ट्रॅफिक कितना ज़रूरी है क्यू के विदाउट ट्रॅफिक ब्लॉग या वेबसाइट कुच्छ भी नही है अगर ह्यूम किसी अड्वर्टाइज़िंग नेटवर्क से अच्छी इनकम करनी है तो ब्लॉग पर ट्रॅफिक होना बहुत ज़रूरी है.

अगर हिन्दी ब्लॉग को देखा जाए तो मोस्ट्ली ये कहा जाता है की हिन्दी ब्लॉग पर ना तो ट्रॅफिक गईं किया जेया सकता है और ना ही किसी अड्वर्टाइज़िंग नेटवर्क से आक्ची इनकम की जेया सकती है लेकिन आप ने देखा होगा के बहुत से हिन्दी ब्लॉगगेर आदसेँसे जैसे आड़ नेटवर्क से बहुत अच्छी इनकम कर रहे है और वो सब पासिबल होता है ब्लॉग पर ट्रॅफिक की वजह से लेकिन आप ये मित अपने दिमाग़ से निकल दीजिए की हिन्दी ब्लॉग पर ट्रॅफिक न्ही आ सकता है या वो अच्छी इनकम नही कर सकते.
traffic on road while red light is on to crossing

Blog traffic की बात करे तो मैने देखा है के हिन्दी ब्लॉगगेर्स सिर्फ़ और सिर्फ़ खुद का ही प्रमोशन करते है और अदर ब्लॉग्स पर क्या हो रहा है कॉन्सा ब्लॉग उनके कॉंपिटिटर में है उनको कोई लेना देना नही होता है लेकिन अब से आप को ये सब ध्यान रखना होगा और अपने ब्लॉग पर ट्रॅफिक पाने के लिए आप को स्ट्रॅटजी से काम करना होगा उशके बाद देखिए आप के ब्लॉग पर कितना ट्रॅफिक गईं होता है.

अगर आप भी अपने ब्लॉग पर ट्रॅफिक गईं नही कर पा रहे है तो आप इश् पोस्ट को कंप्लीट पढ़े और ट्रॅफिक बढ़ाने के लिए जेया रहे टिप्स को फॉलो करे. मुझे यकीन है के जब आप इन ट्रॅफिक ट्रिक्स को फॉलो करेंगे तो आप के ब्लॉग पर बहुत ही जल्द ट्रॅफिक आने लग जाएगा.

Online Traffic & Offline Traffic बढ़ाने के Tips In Hindi

ऑनलाइन ब्लॉग का ट्रॅफिक बढ़ने में वो थिंग्स आती है जो हम किसी पोस्ट को लिखते वक़्त करते है जैसे की सेओ और इंटर लिंक बिल्डिंग लेकिन ऑनलाइन ट्रॅफिक ही ब्लॉग या वेबसाइट के लिए काफ़ी नही है इशके लिए और भी बहुत कुच्छ करना होता है. एक ब्लॉग या वेबसाइट के लिए ट्रॅफिक ही सब कुच्छ है ये तो हम सभी जानते है सो जितना हार्ड वर्क ब्लॉग पोस्ट राइट करते वक़्त करते है सेम वैसा ही हार्ड वर्क ऑफलाइन रह के भी करना होता है.

इमॅजिन कीजिए आज आप ने एक ब्लॉग पोस्ट लिखा और पूरा रिसर्च करने के बाद लिखा मीन आप ने सब से पहले पोस्ट के लिए कॉंटेंट को कलेक्ट किया उशके बाद पोस्ट के अप्टिमिज़ेशन के लिए आप कीवर्ड रिसर्च भी किया और इंटरलिंक बिल्ड उप किया और उशके बाद आप ने पोस्ट पब्लिश कर दिया. क्या आप को लग रहा है के इश् तरह से करने पर आप के ब्लॉग पर ट्रॅफिक आ जाएगा ? तो आन्सर ये के बिल्कुल नही. क्यू के आज का टाइम कॉंपिटेशन का है और ऐसे में आप को सिर्फ़ इन्ही ऑनलाइन टेक्नीक्स से फयडा न्ही हो सकता. आप को ऑफलाइन रह के भी काम करना होगा.

जब आप के फेवोवरिट ब्लॉग पर कोई न्यू पोस्ट पब्लिश की जाती है तो आप उष्को सब से पहले पढ़े और उष्को अपने ब्लॉग के सोशियल मीडीया पेजस पर शेर और साथ ही उष ब्लॉग के सोशियल मीडीया अकाउंट के मेन्षन करना ना भूले.

सेकेंड, ऑफलाइन ट्रॅफिक गईं करने में सब से ज़्यादा हेल्पफुल होता है अदर ब्लॉगगेर के साथ स्वीट काइंड ऑफ रिलेशन्षिप बना के रखना जिस से की वो भी आप के ब्लॉग के रेग्युलर रीडर बने और आप के पोस्ट्स भी वो सोशियल मीडीया प्लॅटफॉर्म्स पर शेर करे. सो फ्रेंड्स ऑनलाइन ब्लॉग पर काम करने के साथ साथ ऑफलाइन भी काम करे और सोशियल मीडीया पर आक्टिव रहे ये आप के ब्लॉग के लिए बहुत ज़रूरी है और आप के ब्लॉग पर बहुत सा ट्रॅफिक सोशियल मीडीया से आ सकता है अगर आप इश् तरह से काम करते है.

Get Over Yourself

New bloggers सब से बड़ी ग़लती यही करते है के वो सिर्फ़ और सिर्फ़ अपने ब्लॉग पर ही ध्यान देते है अदर ब्लॉग्स पर क्या चल रह है उन्हर कुछ भी पता न्ही होता है और ये उनके ब्लॉग के लिए रेड मार्क होता है. ऐसे ब्लॉगगेर्स सिर्फ़ अपनी ही दुनिया में होये रहते है ब्लॉग्गिंग वर्ल्ड मेंकया हो रहा है उनको कुच्छ पता ही न्ही रहता है.

सो फ्रेंड्स अपने आप को सिर्फ़ अपने ही ब्लॉग पर लिमिटेड मत रखो अदर ब्लॉग्स पर भी ध्यान देना चाहिए और उन ब्लॉग पर कॉमेंट के थ्रू उनके पोस्ट्स पर रिव्यू देना चाहिए.

Think of Others To Befriend of Others

ये बात सब से ज़रूरी है जैसा की मैने उपर के पॉइंट में बताया है आप को अदर ब्लॉग्स पर भी ध्यान देना चाहिए. यहा पर ध्यान देने वाला पॉइंट ये है के अगर आप अपने ब्लॉग का ट्रॅफिक रियल में बढ़ाना चाहते है तो आप अदर ब्लॉग्स जिन पर लेटेस्ट पोस्ट अपडेट हुआ है उनको आप अपने ब्लॉग के सोशियल पेजस पर शेर करे.

इश्का मैं बेनेफिट ये है के जब आप अपने ब्लॉग पर न्यू पोस्ट पब्लिश करेंगे तो वो अदर ब्लॉगगेर्स भी आप  का पोस्ट ज़रूर शेर करेंगे. मान लीजिए के आप के ब्लॉग के फ़ेसबुक पेज पर 10,000 लाइक्स है और आप ने एक ऐसे ब्लॉग के पोस्ट को अपने पेज पर शेर किया है जिसके फ़ेसबुक पर 25,000 लाइक्स है और आप ने उनके साथ फ्रेंड्ली रीलेशन बनाए हुए है तो जब आप का पोस्ट उष पेज पे शेर होगा तो आप को 13000 व्यूवर्स और मिलेंगे सोशियल मीडीया. सो इश् तरह से आप अपने ब्लॉग के बारे में ही मत सोचिए अदर ब्लॉग्स पर ध्यान दे और अपने ब्लॉग का ट्रॅफिक ग्रो करे.

Why This Works Very Well

उपर ब्ताई हुए स्ट्रॅटजी आप को किस तरह से हेल्प करेगी ये तो आप जान ही गये है सो इन शॉर्ट थिंग्स पर ध्या दे. जैसा की मैने फ़ेसबुक पेज के बारे में एक एग्ज़ॅंपल के थ्रू ये ब्टाया है की आप अदर ब्लॉग्स को प्रमोट कर के किस तरह से अपने ब्लॉग के लिए ऑडियेन्स जेनरेट कर सकते हो.

सेम यही स्ट्रॅटजी आप अदर सोशियल मीडीया प्लॅटफॉर्म्स पर करो और अपनानेत्ओोर्क बढ़ने की कोसिस करो जिस से अदर्स ब्लॉग्स का ट्रॅफिक भी बढ़े और आप के ब्लॉग का भी प्रमोशन हो. ट्विटर, ळिन्केदीन, पिनटेरेस्ट एट्सेटरा.. प्लॅटफॉर्म्स पर आप ये स्ट्रॅटजी अपनाए और अपने ब्लॉग का ट्रॅफिक बढ़ाए. सो इश् तरह से आप किसी की हेल्प कार्ट्रे है आप की हेल्प अपने आप ही हो जाएगी ब्लॉग ट्रॅफिक इनक्रीस होगा.

Think Network Growing Your Traffic Of Your Blog

हुमेसा अपने ब्लॉग का नेटवर्क ग्रो करने की कोसिस करे आप के पास इनकम ऑटोमॅटिक ही होने लग जाएगी फिर आप वही करेंगे जो इश् पोस्ट में आप पढ़ रहे है. अदर ब्लॉगगेर के साथ आचे रिलेशन्स बनाए इश् बदले में आप अपने ही ब्लॉग का प्रमोशन कर रहे है और ये आप को हर तरह से ब्लॉग ट्रॅफिक बढ़ने में हेल्प ही करेगा.

दूसरा फयडा ये होगा के आप के ब्लॉग का सेओ और भी ज़्यादा स्ट्रॉंग होगा क्यू के जीतने ज़्यादा आप के पोस्ट को सोशियल शेर्स मिलेंगे सर्च एंजिन के पास आप के ब्लॉग का उतना ही पॉज़िटिव इंप्रेशन जाएगा और एक तरह आप अपने ब्लॉग के लिए लिंक बिल्डिंग ही कर रहे होते है जो वैसे भी आप के ब्लॉग ट्रॅफिक को इनक्रीस करेगी.


आप सब से पहले अदर ब्लॉग के न्यू पोस्ट्स को पढ़े और उष पर कॉमेंट के थ्रू अपना रिव्यू दे उशके बाद आप उष पोस्ट को शेर करे और उष ब्लॉग के पेज को मेन्षन करे जिस से की उनको पता लगे के आप ने उनका पोस्ट शेर किया है ये स्ट्रॅटजी आप को काई वेस में हेल्प करेगी.
Help other bloggers you'll be get automatic help from other bloggers so सिर्फ़ अपने ही बारे में ना सोचे और अदर ब्लॉग्स का प्रमोशन करे आप के ब्लॉग का प्रमोशन अपने आप ही जाएगा.
इश् पोस्ट के बारे में कॉमेंट के थ्रू अपने रिव्यू ज़रूर दे और पोस्ट्स को शेर करना ना भूले अगर ब्लॉग ट्रॅफिक कैसे बढ़ाए इश् बारे में आप के पास कोई बेहतर सुझाव है तो वो भी ह्यूम बताए हम उष्को भी अपने पोस्ट में मेन्षन करेंगे.

0 comments:

Post a Comment

We will remove spam comments instantly. Do not try to add any link into comments.