Skip to main content

5 Tips Blog Traffic Increase Kaise Kare [ Promote Other Bloggers ]

ब्लॉग Traffic Increase कैसे करे ? So friends आज हम इशी के बारे में बात करेंगे की अपने ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाए. Even ये तो हम सब जानते है की एक ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Traffic कितना ज़रूरी है क्यू के Without Traffic ब्लॉग या वेबसाइट कुच्छ भी नही है अगर हम किसी Advertising Network से अच्छी Income करनी है तो ब्लॉग पर ट्रैफिक होना बहुत ज़रूरी है.


    अगर हिन्दी ब्लॉग को देखा जाए तो Mostly ये कहा जाता है की हिन्दी ब्लॉग पर ना तो Traffic Gain किया जा  सकता है और ना ही किसी Advertising Network से अच्छी Income की जा सकता है लेकिन आप ने देखा होगा के बहुत से हिन्दी Bloggers, Adsense जैसे Ads Network से बहुत अच्छी Income कर रहे है और वो सब Possible होता है ब्लॉग पर Traffic की वजह से लेकिन आप ये Myth अपने दिमाग़ से निकल दीजिए की हिन्दी ब्लॉग पर Traffic नही आ सकता है या वो अच्छी Income नही कर सकते |
    traffic on road while red light is on to crossing

    Blog traffic की बात करे तो मैने देखा है के हिन्दी Bloggers सिर्फ़ और सिर्फ़ खुद का ही promotion करते है और Other Blogs पर क्या हो रहा है कौनसा ब्लॉग उनके Competitor में है उनको कोई लेना देना नही होता है लेकिन अब से आप को ये सब ध्यान रखना होगा और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक पाने के लिए आप को Strategy से काम करना होगा उसके बाद देखिए आप के ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक gain होता है |

    अगर आप भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक नही ला पा रहे है तो आप इश पोस्ट को पूरा पढ़े और Traffic बढ़ाने के लिए जो Tips दिए जा रहे है उनको Follow करे | मुझे यकीन है के जब आप इन Blog Traffic Tricks को Follow करेंगे तो आप के ब्लॉग पर बहुत ही जल्द ट्रैफिक आने लग जाएगा |

    Online Traffic & Offline Traffic बढ़ाने के Tips In Hindi

    Online Blog का traffic बढ़ने में वो Things आती है जो हम किसी पोस्ट को लिखते वक़्त करते है जैसे की SEO और Inter Link Building लेकिन Online traffic ही Blog या Website के लिए काफ़ी नही है इशके लिए और भी बहुत कुच्छ करना होता है. एक Blog या Website के लिए traffic ही सब कुच्छ है ये तो हम सभी जानते है सो जितना Hard Work, Blog पोस्ट Write करते वक़्त करते है Same वैसा ही Hard Work Offline रह के भी करना होता है |

    Imagine कीजिए आज आप ने एक Blog पोस्ट लिखा और पूरा रिसर्च करने के बाद लिखा Mean आप ने सब से पहले पोस्ट के लिए Content को collect किया उसके बाद पोस्ट के Optimization के लिए आप Keyword Research भी किया और Inter Link Build Up किया और उसके बाद आप ने पोस्ट Publish कर दिया | क्या आप को लग रहा है के इस तरह से करने पर आप के ब्लॉग पर ट्रैफिक आ जाएगा ? तो answer ये के बिल्कुल नही. क्यू के आज का समय competition का है और ऐसे में आप को सिर्फ़ इन्ही online techniques से फायदा नहीँ हो सकता । आप को Offline रह के भी काम करना होगा ।

    जब आप के फेवोवरिट ब्लॉग पर कोई न्यू पोस्ट पब्लिश की जाती है तो आप उष्को सब से पहले पढ़े और उष्को अपने ब्लॉग के सोशियल मीडीया पेजस पर शेर और साथ ही उष ब्लॉग के सोशियल मीडीया अकाउंट के मेन्षन करना ना भूले.

    सेकेंड, ऑफलाइन ट्रॅफिक गईं करने में सब से ज़्यादा हेल्पफुल होता है अदर ब्लॉगगेर के साथ स्वीट काइंड ऑफ रिलेशन्षिप बना के रखना जिस से की वो भी आप के ब्लॉग के रेग्युलर रीडर बने और आप के पोस्ट्स भी वो सोशियल मीडीया प्लॅटफॉर्म्स पर शेर करे. सो फ्रेंड्स ऑनलाइन ब्लॉग पर काम करने के साथ साथ ऑफलाइन भी काम करे और सोशियल मीडीया पर आक्टिव रहे ये आप के ब्लॉग के लिए बहुत ज़रूरी है और आप के ब्लॉग पर बहुत सा ट्रॅफिक सोशियल मीडीया से आ सकता है अगर आप इश् तरह से काम करते है.

    Get Over Yourself

    New bloggers सब से बड़ी ग़लती यही करते है के वो सिर्फ़ और सिर्फ़ अपने ब्लॉग पर ही ध्यान देते है अदर ब्लॉग्स पर क्या चल रह है उन्हर कुछ भी पता न्ही होता है और ये उनके ब्लॉग के लिए रेड मार्क होता है. ऐसे ब्लॉगगेर्स सिर्फ़ अपनी ही दुनिया में होये रहते है ब्लॉग्गिंग वर्ल्ड मेंकया हो रहा है उनको कुच्छ पता ही न्ही रहता है.

    सो फ्रेंड्स अपने आप को सिर्फ़ अपने ही ब्लॉग पर लिमिटेड मत रखो अदर ब्लॉग्स पर भी ध्यान देना चाहिए और उन ब्लॉग पर कॉमेंट के थ्रू उनके पोस्ट्स पर रिव्यू देना चाहिए.

    Think of Others To Befriend of Others

    ये बात सब से ज़रूरी है जैसा की मैने उपर के पॉइंट में बताया है आप को अदर ब्लॉग्स पर भी ध्यान देना चाहिए. यहा पर ध्यान देने वाला पॉइंट ये है के अगर आप अपने ब्लॉग का ट्रॅफिक रियल में बढ़ाना चाहते है तो आप अदर ब्लॉग्स जिन पर लेटेस्ट पोस्ट अपडेट हुआ है उनको आप अपने ब्लॉग के सोशियल पेजस पर शेर करे.

    इश्का मैं बेनेफिट ये है के जब आप अपने ब्लॉग पर न्यू पोस्ट पब्लिश करेंगे तो वो अदर ब्लॉगगेर्स भी आप  का पोस्ट ज़रूर शेर करेंगे. मान लीजिए के आप के ब्लॉग के फ़ेसबुक पेज पर 10,000 लाइक्स है और आप ने एक ऐसे ब्लॉग के पोस्ट को अपने पेज पर शेर किया है जिसके फ़ेसबुक पर 25,000 लाइक्स है और आप ने उनके साथ फ्रेंड्ली रीलेशन बनाए हुए है तो जब आप का पोस्ट उष पेज पे शेर होगा तो आप को 13000 व्यूवर्स और मिलेंगे सोशियल मीडीया. सो इश् तरह से आप अपने ब्लॉग के बारे में ही मत सोचिए अदर ब्लॉग्स पर ध्यान दे और अपने ब्लॉग का ट्रॅफिक ग्रो करे.

    Why This Works Very Well

    उपर ब्ताई हुए स्ट्रॅटजी आप को किस तरह से हेल्प करेगी ये तो आप जान ही गये है सो इन शॉर्ट थिंग्स पर ध्या दे. जैसा की मैने फ़ेसबुक पेज के बारे में एक एग्ज़ॅंपल के थ्रू ये ब्टाया है की आप अदर ब्लॉग्स को प्रमोट कर के किस तरह से अपने ब्लॉग के लिए ऑडियेन्स जेनरेट कर सकते हो.

    सेम यही स्ट्रॅटजी आप अदर सोशियल मीडीया प्लॅटफॉर्म्स पर करो और अपनानेत्ओोर्क बढ़ने की कोसिस करो जिस से अदर्स ब्लॉग्स का ट्रॅफिक भी बढ़े और आप के ब्लॉग का भी प्रमोशन हो. ट्विटर, ळिन्केदीन, पिनटेरेस्ट एट्सेटरा.. प्लॅटफॉर्म्स पर आप ये स्ट्रॅटजी अपनाए और अपने ब्लॉग का ट्रॅफिक बढ़ाए. सो इश् तरह से आप किसी की हेल्प कार्ट्रे है आप की हेल्प अपने आप ही हो जाएगी ब्लॉग ट्रॅफिक इनक्रीस होगा.

    Think Network Growing Your Traffic Of Your Blog

    हुमेसा अपने ब्लॉग का नेटवर्क ग्रो करने की कोसिस करे आप के पास इनकम ऑटोमॅटिक ही होने लग जाएगी फिर आप वही करेंगे जो इश् पोस्ट में आप पढ़ रहे है. अदर ब्लॉगगेर के साथ आचे रिलेशन्स बनाए इश् बदले में आप अपने ही ब्लॉग का प्रमोशन कर रहे है और ये आप को हर तरह से ब्लॉग ट्रॅफिक बढ़ने में हेल्प ही करेगा.

    दूसरा फयडा ये होगा के आप के ब्लॉग का सेओ और भी ज़्यादा स्ट्रॉंग होगा क्यू के जीतने ज़्यादा आप के पोस्ट को सोशियल शेर्स मिलेंगे सर्च एंजिन के पास आप के ब्लॉग का उतना ही पॉज़िटिव इंप्रेशन जाएगा और एक तरह आप अपने ब्लॉग के लिए लिंक बिल्डिंग ही कर रहे होते है जो वैसे भी आप के ब्लॉग ट्रॅफिक को इनक्रीस करेगी.


    आप सब से पहले अदर ब्लॉग के न्यू पोस्ट्स को पढ़े और उष पर कॉमेंट के थ्रू अपना रिव्यू दे उशके बाद आप उष पोस्ट को शेर करे और उष ब्लॉग के पेज को मेन्षन करे जिस से की उनको पता लगे के आप ने उनका पोस्ट शेर किया है ये स्ट्रॅटजी आप को काई वेस में हेल्प करेगी.
    Help other bloggers you'll be get automatic help from other bloggers so सिर्फ़ अपने ही बारे में ना सोचे और अदर ब्लॉग्स का प्रमोशन करे आप के ब्लॉग का प्रमोशन अपने आप ही जाएगा.
    इश् पोस्ट के बारे में कॉमेंट के थ्रू अपने रिव्यू ज़रूर दे और पोस्ट्स को शेर करना ना भूले अगर ब्लॉग ट्रॅफिक कैसे बढ़ाए इश् बारे में आप के पास कोई बेहतर सुझाव है तो वो भी ह्यूम बताए हम उष्को भी अपने पोस्ट में मेन्षन करेंगे.

    Comments

    1. Thanku bhai... This post is amazing for new blogger ... Specially.."सिर्फ़ अपने ही बारे में ना सोचे और अदर ब्लॉग्स का प्रमोशन करे आप के ब्लॉग का प्रमोशन अपने आप ही जाएगा"...This is Help to Get Help.

      ReplyDelete

    Post a Comment

    We will remove spam comments instantly. Do not try to add any link into comments.

    Popular posts from this blog

    Xiaomi Redmi Note 6 Pro Four Cameras - Review in Hindi

    Xiaomi Redmi Note 6 Pro Review in Hindi : आखिर कई leaks के बाद Xiaomi का नया स्मार्टफोन रेडमी नोट 6 प्रो भारतीय बाजार में 1 November को लॉन्च कर दिया जायेगा | पहले इस फोन के बारे में इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट्स पर कुछ तस्वीरें शेयर की गई थी और उसके साथ कुछ फीचर्स के बारे में भी बताया गया था लेकिन अब तस्वीर बिल्कुल साफ हो चुकी है और Leaked news के अनुसार यह फोन 2 Back Camera और 2 Front Camera के साथ भारतीय बाजार में लॉन्च किया जायेगा | Redmi Note 6 Pro 4GB RAM और 64GB Storage के साथ Users को मिलने वाला है | हालांकि यह फोन, एक टेक्निकल चैनल के अनुसार दुबई में पहले से ही भारतीय currencyके अनुसार Rs.15,750 की कीमत पर बेचा जा रहा है और इसका वीडियो भी अपलोड किया गया है जिसमे इस फ़ोन के specifications और Features के बारे में बताया गया है | तो चलिए जानते हैं इसी फोन के बारे में कौन-कौन से फीचर्स है और भारत में इसकी कितनी कीमत है इसके अलावा क्या यह रेडमी नोट 5 प्रो का अपग्रेडेड वर्जन है या नहीं इसके बारे में भी विस्तार से जानेंगे ।

    Contents
    रेडमी नोट 6 Pro Price सबसे पहले ही रेडमी नोट 6 प्र…

    पोर्न बैन इन इंडिया - क्या सरकार और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर का यह कदम सफल हो पायेगा ?

    पोर्न बैन इन इंडिया - आज हम ऐसे युग में  जी रहे है जिसमे तकनिकी के बिना जीवन की कल्पना करना भी संभव नहीं है फिर चाहे बात शिक्षा की हो या चिकित्सा की, हर क्षेत्र में इंटरनेट और तकनीक का बेजोड़ मेल है और तकनिकी और इंटरनेट एक दूसरे के बिना अधूरे है। भारत जैसे विकासशील देश में इंटरनेट और तकनीकी का बहुत ही बड़े स्तर पर उपयोग किया जाता है अगर हम आज के युग की बात करें तो भारत में एक बड़े लेवल पर इंटरनेट का उपयोग व्यापार चिकित्सा शिक्षा एवं अन्य कार्य के लिए किया जाता है इंटरनेट और तकनीक के बिना ना सिर्फ इन क्षेत्रों में बल्कि आज के युग में किसी भी क्षेत्र में प्रगति की उम्मीद नहीं की जा सकती। लेकिन इसके दूसरी तरफ इंटरनेट और तकनीक का दुरुपयोग भी हो रहा है इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता जिसमें सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा जो 2015 से लेकर चला आ रहा है और वह है भारत में पोर्न वेबसाइट्स पर प्रतिबंध । हालांकि 2015 में भारतीय सरकार ने अश्लील वेबसाइट पर प्रतिबंध लगाया था लेकिन भारत में उच्चतम न्यायालय के इस निर्णय के विरुद्ध कई लोग हो गए जिसके बाद इंटरनेट पर और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इस बार…

    OnePlus 6T Honest Review in Hindi - जानिए कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में हिंदी में

    OnePlus 6T Honest Review in Hindi: ये फ़ोन अक्टूबर महीने में India में लांच कर दिया गया है और इसमें बेहतर configuration होने का दवा किया गया है लेकिन क्या Real में ऐसा है ? इस बारे में हम विस्तार से इस पोस्ट में आप को बताएंगे | साथ ही इस Mobile की कीमत कितनी है और क्या यह इस फ़ोन में दिए गए features और specifications के according बिलकुल सही है इस बारे में भी बात करेंगे | तो जानते है की इस OnePlus 6T Mobile में कौन कौन से Key Features दिए गए है इसके अलावा ये फ़ोन फ़िलहाल Pre Order Booking के लिए amazon पर listed है जहाँ से आप इस फ़ोन को खरीदने के लिए registration कर सकते है |

    Contents
    OnePlus 6T Mobile Features  OnePlus के mobiles बहुत ही बेहतर quality के साथ आते है और इसमें दिए जाने वाले Features भी Users को काफी पसंद है | अगर इसका उदाहरण ले तो इस से पहले OnePlus 6 Handset भारत में  लांच किया था और काफी पॉपुलर भी रहा है | इस हैंडसेट advance features के साथ Notch डिस्प्ले भी दिया गया था और साइज भी बड़ी थी जिसकी वजह से लोगो ने इस set को काफी पसंद किया था और उसी समय कंपनी ने इस Handset की घोषणा…