Influential Bloggers Ke Sath Friendly Banne Ke 7 Best Tips - BlogTipsHub - तकनीकी जानकारी हिंदी में ।

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, August 8, 2018

Influential Bloggers Ke Sath Friendly Banne Ke 7 Best Tips

Hello Dosto, blogging की series में आज आप के लिए एक बार फिर से कुछ new लेके आया हु जो Blogging में आप के लिए बहुत ही Important है और ये तो हम सभी Bloggers जानते है के Newbies को ब्लॉग बनाने से लेके उस पर Traffic Increase करने तक कितनी Problems आती है So हमारे साथ Connect रहे और Bloging से जुड़े हर सवाल का जवाब पाए | मेरा निरंतर यही प्रयास रहता है कि मैं नए Bloggers को सरलता से Guide करू |  ऐसी बहुत सी चीजे है जो अभी तक हिंदी blogging में नहीं है हालांकि आप को ये सब चीजे एक English Language Blog में मिल जाएगी लेकिन हिंदी blogs में इतना कुछ मिलना  Possible नहीं है |
how to be friend with pro bloggers

आज हम ऐसे Topic के बारे में बात करने जा रहे है जो हर Blogger के लिए ज़रूरी होता है और ये ना करे तो हमें कुच्छ extra नही मिल सकता So आज के इश् पोस्ट हम यही जानेंगे की कैसे Influential Bloggers के साथ हम Friendly बने और अपने ब्लॉग पर ज़्यादा से ज़्यादा Visitors को Attract करे | So पोस्ट को आप Complete पढ़े और Pro-Bloggers के साथ किस तरह से Friendly बन सकते है इश् बारे में Step By Step जाने |कैसे करे 

    1 Practice Your Writing Skills

    ये सब से इंपॉर्टेंट चीज़ है अगर आप Pro-Bloggers के साथ फ्रेंड्ली बनना चाहते है तो सब से पहले आप को अपनी राइटिंग स्किल को इंप्रूव करना होगा क्यू के इसके बिना आप प्रोस को इंप्रेस नही कर सकते. अगर Pro-Bloggers की बात की जाए तो वो सब से पहले ये देखते है की आप की राइटिंग स्किल कैसी है और आप ऑडियेन्स को किस तरह से अट्रॅक्ट कर रहे और ये तो हम सभी जानते है की ब्लॉग्गिंग में 90% ट्रॅफिक राइटिंग स्किल की वजह से ही आता है.

    अगर आप के पास बेहतर राइटिंग स्किल है तो आप किसी भी Pro-Blogger को इंप्रेस कर सकते हो और आप के पास प्रोस से फ्रेंड्ली होने के चान्सस और भी अच्छे हो जाते है इशके अलावा आप के पास ऑपर्चुनिटी भी होती है आस राइटिंग स्किल की आप अदर Bloggers को इंप्रेस कर सकते हो.

    सो अगर आप Pro-Bloggers के साथ फ्रेंड्ली होना चाहते है या उनके साथ बेहतर रीलेशन चाहते है तो आप को सब से पहले यही काम करना होगा. 

    2 Pro Bloggers को Post में Mention करे 

    अगर आप के सोशियल अकाउंट्स पर कोई Pro-Blogger आप से कनेक्ट है और आप ने अभी तक उनसे कोई बात चिट न्ही की है या आप अफ्रेड की वो आप के साथ किस तरह का बिहेवियर करेंगे तो इश् से बेहतर त्रिका एक और जो आप अपना सकते है.

    प्रोस के साथ जुड़ने के लिए आप उनके ब्लॉग पर डेली विज़िट क्रे और उनके लेटेस्ट पोस्ट्स पर वॅल्युवबल कॉमेंट करे जिस आप की उनके साथ जान पहचान होने लगे. उशके बाद आप उनके किसी पोस्ट को अपने ब्लॉग पोस्ट में मेन्षन करे और उनको पोस्ट कॉमेंट के थ्रू नोटिफाइ करने की कोसिस करे. अगर देखा जाए तो ये सब से बेस्ट त्रिका है Pro-Bloggers के साथ फ्रेंड्ली होने का. सो आप ये टिप ज़रूर फॉलो करे और अपने ब्लॉग्गिंग नालेज को और भी इंप्रूव करे.

    3. Influential Bloggers के Blogs पर Regular Comment करे 

    जैसा की मैने उपर के पॉइंट में मेन्षन किया है की आप उनके ब्लॉग पर रेग्युलर अपडेट रहे. यहा पर ध्यान देने वाली बात ये है  की आप सब से पहले अपने फेवोवरिट Pro-Blogs की लिस्ट बनाए और उनको सोशियली फॉलो करे जिस से आप को कंटिन्यू अपडेट मिलता रहे की किस ब्लॉगगेर ने हाल ही में न्यू पोस्ट पब्लिश की है.

    सेकेंड, ध्यान देने वाली बात ये की आप सिर्फ़ लेटेस्ट पोस्ट पर ही कॉमेंट्स करे और कॉमेंट में वॅल्यू आड करे. उनको लगना चाहिए के आप ने उनका पोस्ट बहुत सीरियस्ली पढ़ा है और आप उनके पोस्ट के प्रति गंभीर है. ये स्ट्रॅटजी आप को 100% उनके साथ कनेक्ट होने की ऑपर्चुनिटी प्रवाइड करती है.

    4. Pro Bloggers को Social Media पर Promote करे 

    ईज़ी और सब से सिंपल तरीका है Pro-Bloggers के साथ जुड़ने का तट आप उनको सोशियल मीडीया पर प्रमोट करे. ये स्ट्रॅटजी नियर अबौट बहुत अच्छी तरह से काम करती है क्यू के आप उनको वॅल्यू दे रहे हो और उनको प्रमोट कर रहे हो जिस उनको बेनेफिट मिल रहा है.

    और ये तो हम सभी जानते है की अगर हम किसी दूसरे को बेनेफिट दे रहे है तो अगला एक्सचेंज में आप के साथ कनेक्ट होना ज़रूर चाहेगा और आप का फ्रेंड बन जाएगा. सो कभी भी हर काम अपने फयडे के लिए ना करे. कुच्छ बेनेफिट दूसरो को प्रवाइड करे जिस से आप को डबल बेनेफिट मिले.

    5. उनको Help के लिए पूछे

    Well ये ज़रूरी नही है के सब कुच्छ Pro-Bloggers को ही आता है या ब्लॉग्गिंग में जो भी होता वो सब Pro-Bloggers ही जानते हो. सो आप ऐसी थिंकिंग बिल्कुल भी ना रखे. जब भी आप Pros की कोई न्यू पोस्ट पढ़े और आप को लगे की उष मेी कोई कमी है तो कॉमेंट के थ्रू पॉलितली अपना सुग्गेटिओं दे. सो इश् तरह से आप उनकी हेल्प कर सकते है.

    इमॅजिन करो के आप का कोई Pro-Bloggers किसी प्राब्लम को फेस कर रहा है और आप के पास उष प्राब्लम को सल्यूशन है  तो ऐसे टाइम में आप उनको हेल्प के लिए कहे और उनकी पूरी हेल्प करे. इश् तरह से आप एक दूसरे के साथ फ्रेंड्ली हो सकते है और ये तरीका भी आप को बहुत बेनेफिट दे सकता है.

    6. Interview लेने के लिए Invite करे 

    One of the best technique to be friend with influential bloggers, काई हिन्दी ब्लॉग्स पर आप ने देखा होगा के उनके ब्लॉग पर मुख्या रूप से इंटरव्यू सेक्षन जुड़ा हुआ होता है. सो Pro के साथ फ्रेंड्ली होने के लिए अपने ब्लॉग पर एक इंटरव्यू सीरीस स्टार्ट करे.

    आप डाइरेक्ट ही किसी Pro-Blogger को इंटरव्यू के लिए इन्वाइट ना करे क्यू के इश् से आप के काई ज़रूरी सवाल लेफ्ट रह सकते है, सो सब से पहले अपने सिम्मिलर ब्लॉग ओनर्स के इंटरव्यू लेना स्टार्ट करे इश् से आप को काई तरह से एक्सपीरियेन्स हो जाएगा.
    • आप को interview start करने से लेकर end करने तक का पता लगेगा |
    • Experience बढ़ेगा | 
    • Next interview के लिए  और भी अच्छे सवाल दिमाग में आएंगे |
    सो तरह से सब से पहले सिमिलर ब्लॉग ओनर्स का इंटरव्यू ले जिस से आप का एक्सपीरियेन्स बढ़े उशके बाद आप Pro-Bloggers को इंटरव्यू के लिए इन्वाइट करे जिस से आप की ऑडियेन्स के लिए एक बेहतर मोटिवेशनल पोस्ट त्यार हो और रीडर्स आप के ब्लॉग पर कंटिन्यू विज़िट करते रहे. सो इश् टिप से भी आप Pros के साथ फ्रेंड्ली हो सकते है.

    7. Help लेने के लिए ना कहे

    मैने देखा है के बहुत से ब्लॉगगेर ऐसे भी होते है जो सिर्फ़ मुसीबत के वक़्त ही किसी Pro-Blogger को याद करते है इतने दीनो तक उनको पता ही नही रहता है के उनके कॉंपिटिटर ब्लॉग कों कों से है और उन ब्लॉग्स पर किस बारे में डिसकस किया जेया रहा है.

    सो आप इश् तरह का बिहेवियर ना करे और कोई प्राब्लम आए उष से पहले ही प्राब्लम को सॉल्व करने वाले ब्लॉगगेर को दोस्त ब्ना ले क्यू के अगर आप सिर्फ़ प्राब्लम के वक़्त ही किसी को याद करोगे तो वो इरिटेट ही होंगे और आप को किसी तरह का कोई फयडा न्ही होगा.

    ये बात हमेसा याद रखे और जब भी आप Pro-Blogger से जुड़े उनको फर्स्ट टेक्स्ट यही ना करे की आप को हेल्प की ज़रूरत है और वो आप की हेल्प करे क्यू के इश् उनको बिल्कुल भी अच्छा नही लगेगा. सो बेटर यही होगा के आप स्टार्टिंग में अपनी लिस्ट में बहुत से Pro-Bloggers को आड करे और कंटिन्यू उनसे कनेक्ट रहे और उपर ब्ताए हुए टिप्स को फॉलो करते रहे.

    Conclusion : सो फ्रेंड्स आप को ह्मारा ये पोस्ट कैसा लगा ह्यूम ज़रूर ब्ताए और ऐसे ही यूस्फुल पोस्ट्स के लिए ह्यूम कंटिन्यू फॉलो करते रहे और पोस्ट को अपने ब्लॉगगेर फ्रेंड के साथ शेर करना ना भूले.

    No comments:

    Post a Comment

    We will remove spam comments instantly. Do not try to add any link into comments.

    Post Bottom Ad