In 5 Tips Ko Follow Kar Best Blog Post Likhe [ Full Guide In Hindi ] - BlogTipsHub - तकनीकी जानकारी हिंदी में ।

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, October 14, 2018

In 5 Tips Ko Follow Kar Best Blog Post Likhe [ Full Guide In Hindi ]

Blogger तो बहुत है लेकिन बढ़िया पोस्ट लिखने का अनुभव रखने वाले बहुत ही कम है हलकी कुछ न्यू ब्लॉगगेर की राइटिंग स्किल में थोड़ी कमी देखी है मैने, लेकिन ओवरॉल अगर देखा जाए तो न्यू ब्लॉगगेर्स सब कुच्छ ठीक तक ही करते है. आज यहा पर हम इशी टॉपिक के बारे में बात करने वाले है की अपनी राइटिंग स्किल को बेहतर करने के साथ साथ पोस्ट को इंट्रेस्टिंग कैसे बनाए.

    A guide about improvement in writing skills of blogging

    आप की राइटिंग स्किल बहुत मायने में आप के रीडर्स पर पॉज़िटिव या नेगेटिव एफेक्ट डालती है. इमॅजिन, अगर राइटिंग स्किल खराब है तो आप के ब्लॉग पर आने विज़िटर्स कुच्छ देर बाद ही पेज लीव कर देंगे जिस से बाउन्स रते इनक्रीस होगी और उसका ब्लॉग रॅंकिंग,रेवेन्यू एट्सेटरा पर बहुत बुरा एफेक्ट पड़ेगा. और अगर राइटिंग स्किल अच्छी है तो उपर ब्ताई हुई सभी थिंग्स आप के ब्लॉग को हर तरह से इंप्रूव करेगी. सो डिसाइड कर लो मेरे भाइयो आप को करना क्या है.

    ये मई इश्लीए कह रहा हू क्यू के कुच्छ ब्लॉगगेर दिन रात सिर्फ़ लिखते ही रहते है क्यू के उनके माइंड में सिर्फ़ एक ही चीज़ होती है और वो है ब्लॉग से जल्दी से जल्दी पैसे कामना और इशले लिए उन्हे कुच्छ भी करना पड़े वो करते है लेकिन मैं बाते जो उनको ध्यान में रखनी चाहिए होती है वो उन बातो पर गौर ही नही करते है और ऐसा करते हुए वो अपना बहुत सारा वॅल्युवबल टाइम कराब कर देते है.

    ईवन कभी कभी ये भी होता है के ऐसे ब्लॉगगेर्स जो बहुत मेहनत करते है और अपने ब्लॉग पर ट्रॅफिक नही ला पाते है वो एंड में ब्लॉग्गिंग से गिव उप कर देते है. सो उन सभी ब्लॉगगेर्स से मई कहना चाहूँगा के आप को सिर्फ़ आर्टिकल लिखने पर ही ध्यान नही देना चाहिए इशके साथ साथ खुद की राइटिंग स्किल में भी इंप्रूव्मेंट करना चाहिए. और इश् तरह से जब काम करोगे तो कम मेहनत में बहुत जल्दी ब्लॉग्गिंग की हाइट्स को टच करते नज़र आओगे वरना तो बीच में ही अट्तक जाओगे.

    Blog Post कैसे लिखे [ Full Guide In Hindi ]

    So ह्मारे इश् पोस्ट में बताए जाने वेल बेस्ट ब्लॉग पोस्ट लिखने के त्रिको और टिप्स को अपनाए और अपने ब्लॉग को ज़ीरो से हीरो ब्नाए. वैसे यहा आप ये बिल्कुल भी ना सोचे के इन टिप्स को फॉलो करने के बाद आप के ब्लॉग पर स्काइ रॉकेट की तरह ट्रॅफिक ऋण करता हुआ आएगा बिकॉज़ ये प्रोसेस बहुत आराम से करनी है और विज़िटर्स को अट्रॅक्ट करने के लिए आप को पोस्ट के हर पॉइंट पर ध्यान देने के लिए खुद की राइटिंग स्किल को तो इंप्रूव करना ही होगा. सो बिलो बेस्ट राइटिंग स्किल इंप्रूव्मेंट टिप्स को फॉलो करे.

    Infographic

    Infographic आप की किसी भी पोस्ट में वॅल्यू आड कर सकता है अगर आप ने इन्फ़ोग्राफ़िक को बिल्कुल सही तरह से डिज़ाइन किया है अदरवाइज़ बाद एफेक्ट भी पद सकता है. वैसे अगर राइटिंग स्किल की बात करे तो अगर वो थोड़ी कराब है तो आप को डरने की कोई ज़रूरत नही है क्यू के इश् काम को या अपनी पोस्ट को बेहतर ब्नाने के लिए आप इन्फ़ोग्राफ़िक का भी उसे कर सकते है.


    आप ने बहुत से ब्लॉग पर देखा होगा के उनकी पोस्ट्स में टेक्स्ट वर्ड्स बहुत कम होते है लेकिन वो इन्फ़ोग्राफ़िक के हेल्प से अपनी पोस्ट को बहुत ही ज़्यादा अट्रॅक्टिव ब्ना देते है जिस से उनके रीडर्स बहुत ज़्यादा प्रभावित होते है और वो उष ब्लॉग के रेग्युलर रीडर बन जाते है.


    काई बार मैने ऐसा भी देखा है कुच्छ ब्लॉगगेर्स को इन्फ़ोग्राफ़िक के बारे में जानकारी न्ही होती है सो यहा पर आप को बीटीये दे बहुत ही जल्द हम इश् ब्लॉग पर इन्फ़ोग्राफ़िक ब्नाने की एक सीरीस लेकर आएँगे जो आप के ब्लॉग पोस्ट में4 🌙🌙🌙🌙 लगा देगी  😎😎😎

    Guest Blogging

    Guest blogging सब से कमाल की चीज़ है हलकी कुच्छ प्रो ब्लॉगगेर्स ये कहते है की आज के टाइम में गेस्ट ब्लॉग्गिंग बिल्कुल डेड हो गयी है आंड अदर ब्लॉग्स पर गेस्ट करने से कोई खास बेनेफिट नही मिलता है लेकिन यहा पर आप को बीटीये दे के ये पूरी तरह से सच नही है और अभी भी इश् स्ट्रॅटजी में बहुत कुच्छ बेनेफिट च्छूप हुआ है आप को सिर्फ़ वो ऑपर्चुनिटीस फाइंड आउट करनी है जिस से के आप को गेस्ट ब्लॉग्गिंग से फयडा मिले.

    ईवन अगर आप पेर दे गेस्ट ब्लॉग्गिंग के लिए प्रॅक्टीस करे और अदर प्रो ब्लॉग्स पर पोस्ट को पब्लिश करवाए तो यकीन मानिए ये आप को डबल बेनेफिट देगी. फर्स्ट, आप प्रो ब्लॉग के अकॉरडिंग लिखने की प्रॅक्टीस करोगे और आप की राइटिंग स्किल इंप्रूव होगी. सेकेंड, आप की टाइपिंग स्पीड फास्ट होगी क्यू के गेस्ट ब्लॉग पोस्ट लिखने में भी बहुत टाइम कन्स्यूम होता है ऐसे में टाइम स्पेर में रखने के लिए आप को टाइपिंग स्पीड पर ध्यान देना पड़ेगा जो धीरे धीरे फास्ट होती जाएगी.

    थर्ड बेनेफिट ये के जब आप की गेस्ट पोस्ट किसी हाइ ट्रॅफिक वाले ब्लॉग पर पब्लिश होगी तो आप को रफ़्फेरल ट्रॅफिक बहुत मिलेगा और आप को न्यू लोगो से जुड़ने का मौका मिलेगा और वो आप से गेस्ट पोस्ट के बारे में सवाल जवाब करेंगे इश् से एक्सपीरियेन्स बढ़ेगा और आप की पोस्ट लिखने की क्वालिटी में बहुत इंप्रूव्मेंट होगा. सो दोस्तो इश् स्ट्रॅटजी को ज़रूर फॉलो करे और अपने ब्लॉग पर बेस्ट पोस्ट लिखे.

    Expert RoundUP Post

    Guest post के बाद नंबर 3 पर है एक्सपर्ट रौंद उप पोस्ट यानी प्रो ब्लॉगगेर्स की पोस्ट को गौर से पढ़ कर उनके अकॉरडिंग पोस्ट लिखना यहा पर आप ये बिल्कुल भी ना समझे की आप को तो आइडिया मिल गया और आप किसी भी प्रो ब्लॉगगेर की पोस्ट को कॉपी पेस्ट कर दिया.

    अरे भाइयो कॉपी पेस्ट से भला होता तो लोग मेहनत ही क्यू करते लगे रहते कॉपी पेस्ट करने में, सो आप को ऐसा कुच्छ भी नही करना है अगर आप रियल में बेस्ट ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहते हो तो आप को प्रोस की राइटिंग स्किल को फॉलो करना होगा यानी वो पोस्ट को किस तरह से स्टार्ट करते है उनका सेओ किस तरह से किया गया है वो किस तरह के टिप्स को फॉलो कर पोस्ट में और ज़्यादा वॅल्यू आड कर रहे है ऐसी बहुत सी बाते है जिन पर आप को ध्यान देना चाहिए और उनसे सीखना चाहिए वो इसके लिए किस तरह की प्रॅक्टीस करते है. सो खुद के ब्लॉग पर बेस्ट पोस्ट लिखने के लिए आप को एक्सपर्ट रौंद उप ज़रूर करना चाहिए.

    Tutorials & How to Guide 

    One of the most hot topic to write blog posts and publish yourself, अगर ब्लॉग पर ट्रॅफिक लाने की बात करे तो ये ट्यूटोरियल्स & हाउ तो गाइड वाले टॉपिक्स आप के गोल्ड मिने साबित हो सकते है और 80% ब्लॉग्स पर इश् स्ट्रॅटजी को अपनाया जाता है और 90% तक उनके पोस्ट पर ट्रॅफिक इनक्रीस होता ही है.

    सो अगर इशी वे में राइटिंग स्किल की बात करे तो ये बहुत ही बढ़िया आइडिया है अपने पोस्ट में लिखी गयी राइटिंग स्किल को इंप्रूव करने का क्यू के इश् से बेस्ट आइडिया तो कोई हो ही न्ही सकता ऐसे में आप के पास ये ऑपर्चुनिटी है के आप इन टॉपिक्स पर ब्लॉग पोस्ट लिखे और अपनी राइटिंग स्किल ,स्टाइल एट्सेटरा..एट्सेटरा.., को इंप्रूव करे.

    हाउ तो गाइड वाले टॉपिक्स में आप के पास काफ़ी मॅटर होता है लिखने के लिए और आप को आचे से पता होता है के पोस्ट की स्टार्टिंग कैसे करनी है और एंड कैसे करना है सो इश् तरह के टॉपिक्स पर लिखना स्टार्ट करे और अपने ब्लॉग पोस्ट को बेस्ट ब्लॉग पोस्ट बनाए और ट्रॅफिक गईं करे.

    Weekly Updates

    मोस्ट ऑफ ब्लॉग्स, प्रो ब्लॉग्स को साइड में रख दे तो 99% ब्लॉग्स पर किसी तरह का वीक्ली अपडेटेड वर्षन आस आ पोस्ट नही किया जाता है और ज़्यादातर ब्लॉग्स के फेल्स होने की बात करे तो ये रीज़न नियर अबौट सभी ब्लॉग्स में मिलेगा की वो अपने पोस्ट्स को वीक्ली या मंत्ली अपडेट नही करते है.

    दोस्तो, हर चीज़ टाइम के साथ साथ चेंज होती है और ब्लॉग्गिंग भी चेंज होती जेया रही है. मान लीजिए आज आप ने अडोबी फोटॉशप पर पोस्ट लिखा जो आज के लेटेस्ट वर्षन पर बेस्ड है और फ्यूचर में उसका अपडेटेड वर्षन भी आएगा जिसमें और ज़्यादा फीचर्स को आड किया जाएगा, उष टाइम पर आप की पोस्ट सिर्फ़ 50% वॅल्यू की रह जाती है और 50% वॅल्यू डाउन या नियर अबौट फिनिश हो जाती है.

    सो यहा पर आप यही सोच रहे है की बात ठीक है ह्यूम टाइम के सार्थ चेंज होती हुई चीज़ो को अपडेट करते रहना चाहिए सो ब्लॉग पोस्ट में भी आप यही वे अपनाए और ब्लॉग पोस्ट्स को अपडेट करते रहे. ये स्ट्रॅटजी आप को ब्लॉग पोस्ट को इंप्रूव करेगी साथ ही जब आप अपडेटेड पोस्ट पब्लिश करोगे तब आप को कुच्छ एरर भी पोस्ट में नज़र आएँगे जो अपडेट के टाइम पे फिक्स कर देंगे सो वीक्ली या मंत्ली अपडेट होना ज़रूरी है.

    सो फ्रेंड्स आप को ह्मारा ये पोस्ट कैसा लगा ? कॉमेंट्स के थ्रू ह्यूम ज़रूर ब्ताए और जैसा की हम हमेसा से कहते आ रहे है पोस्ट टॉपिक से रिलेटेड अपने सुझाव ह्यूम ज़रूर ब्ताए ताकि हम आयेज और भी बेहतर कर सके. डॉन'त फर्गेट तो शेर तीस पोस्ट वित युवर ब्लॉगगेर बडीस.

    No comments:

    Post a Comment

    We will remove spam comments instantly. Do not try to add any link into comments.

    Post Bottom Ad