Monday, 25 September 2017

Blog Traffic Kaise Badhaye [ Effective Blog Commenting ]

हम कंटिन्यू इश् टॉपिक को कवर करने की कोसिस कर रहे है तट ब्लॉग ट्रॅफिक कैसे बढ़ाए क्यू के ये हर ब्लॉगगेर का एक सपना होता है के उशके ब्लॉग पर बहुत ज़्यादा लोग विज़िट करे और ब्लॉग बहुत ही पॉपुलर हो जाए इशके साथ ही दूसरा ड्रीम जुड़ा रहता है और वो है पैसा यानी अपने ब्लॉग के थ्रू ऑनलाइन पैसे कामना लेकिन जैसा की हम हर ब्लॉग ट्रॅफिक इनक्रीस करने वाली पोस्ट में बात करते है की बिना ट्रॅफिक के बिना किसी भी ब्लॉग से इनकम जेनरेट नही की सकती.
comments se blog traffic kaise badhaye

So ब्लॉग ट्रॅफिक के ड्रीम के साथ ही ब्लॉग से इनकम करने का ड्रीम जुड़ा हुआ है सो ये तो हो ही न्ही सकता के ब्लॉग पर विज़िटर्स आए ही नही और ब्लॉग ह्यूम पैसे कमा के देने लग जाए. वेल इश् पोस्ट में भी हम यही डिसकस करने वाले की ब्लॉग ट्रॅफिक इनक्रीस कैसे करे. वेल ब्लॉग ब्नाना ईज़ी है लेकिन उष्को चलना बहुत ही मुस्किल है ये मई इश्लीए कह रहा हू क्यू के कुच्छ नेवबीएस बहुत निराश हो जाते है जब उनके ब्लॉग पर ट्रॅफिक नही आता है और एंड वो गिव उप कर देते है.

भाई सोचने वाली बात ये है के आप ने पहले ब्लॉग स्टार्ट ही क्यू किया था जब की आप अपने टॅलेंट के अकॉरडिंग ब्लॉग पर ट्रॅफिक जेनरेट ही कर पाए. वेल मई तो यही कहूँगा के किसी ब्लॉगगेर को बहुत सारी आकसेपटत्िओं लेके ब्लॉग्गिंग की फील्ड में नही आना चाहिए क्यू के बाद वही होगा जो मैने उपर ब्टाया है क्यू के ब्लॉग्गिंग पेशियेन्स की बहुत ज़रूरत होती है ऐसे में निराश होना किसी भी ब्लॉगगेर के लिए अच्छा नही होता है. सो निराश ना हो और ह्मारे ब्लॉग के साथ जुड़े और अपने ब्लॉग पर ट्रॅफिक जेनरेट करने के सब से बेस्ट टिप्स लेते रहे.

Blog Traffic Increase कैसे करे [ Blog Commenting ]

So friends आज के इश् पोस्ट में हम जाँएंगे की एफेक्टिव ब्लॉग कामेंटिंग के थ्रू ब्लॉग ट्रॅफिक कैसे बढ़ाए और साथ ही आप को इश् बारे में भी गाइड करेंगे की किस टाइप का कॉमेंट आप के ब्लॉग पर ट्रॅफिक ला सकता है और आप किस तरह से ह्यूज अमाउंट ऑफ ट्रॅफिक वाले ब्लॉग्स पर कॉमेंट कर ज़्यादा से ज़्यादा विज़िटर्स को अपने ब्लॉग पर विज़िट करने के लिए अट्रॅक्टिव कर सकते है.

Personalize Comment करे

Well आप ने ऐसे तो अदर ब्लॉग्स पर बहुत से कॉमेंट्स किए होंगे लेकिन क्या आप ने गौर किया है की वो ब्लॉग कॉमेंट्स आप के ब्लॉग पर कितना ट्राफ़्फिसे रेफर करते है ? ई थिंक मोस्ट ऑफ नेवबीएस ये सोच कर कॉमेंट करते है की ऐसा करने से उनको ब्लॉग के लिए बक्कलिंक मिलेगा.

सो फ्रेंड्स आप ये पॉइंट अपने दिमाग़ से निकल दे क्यू के आप को बक्कलिंक मिलना तो दूर कॉमेंट भी आप्रोवे न्ही किया जाए. लेकिन आप को कॉमेंट करते वक़्त ध्यान में ये बात रखनीी चाहिए की आप को अपने ब्लॉग पर ज़्यादा से ज़्यादा विज़िटर्स को उष कॉमेंट के थ्रू ही अट्रॅक्ट करना है सो अच्छा और पोस्ट को रिव्यू कर के ही कॉमेंट करे और ब्लॉग ओनर के साथ उष कॉमेंट के थ्रू फ्रेंड्ली बनने की कोसिस करे.

आप का कॉमेंट इश् तरह का होना चाहिए की जब अदर ब्लॉगगेर्स उष्को पढ़े तो वो आप के ब्लॉग पर विज़िट करने के लिए मजबूर हो जाए सो इश् बात को ध्यान में रखे और फिर अदर ब्लॉग्स पर कॉमेंट करे.

Write a Meaty Comment

Even मैने नियर अबौट हिन्दी ब्लॉग्स पर देखा है के कुच्छ ब्लॉगगेर सिर्फ़ 'नाइस पोस्ट', "यूस्फुल स्टफ" एक्ट..एट्सेटरा.. टाइप के कॉमेंट्स करते है जो ब्लॉग ओनर को बिल्कुल भी पसंद नही होता है और वो आप के कॉमेंट को इन्स्टेंट्ली डेलीट कर देते है ऐसे में आप ये सोचो के आप का कितना टाइम बर्बाद हो रहा है और सिर्फ़ टाइम ही नही आप की ब्लॉग ओनर की इमेज भी डाउन होती है ऐसे में आप इश् तरह के कॉमेंट करने से तो अच्छा है के आप किसी भी तरह का कोई कॉमेंट ही ना करे.

दूसरे पहलू की बात करे तो कुच्छ ब्लॉगगेर ऐसे भी होते है जो एक ही कॉमेंट को अलग अलग ब्लॉग्स पर सिर्फ़ कॉपी पेस्ट करते जाते है हलकी उनका कॉमेंट अच्छा होता है लेकिन वो कॉमेंट भी आप को ट्रॅफिक रेफर नही करता है. तो अब आप को करना क्या चाहिए की आप के ब्लॉग पर कॉमेंट के थ्रू अच्छा ट्रॅफिक आए.

ये मैने अपने पिच्छले पोस्ट में भी बताया था के ब्लॉग पोस्ट को बिना पढ़े कॉमेंट नही करना चाहिए. अब यहा पर मैं बात जो आप को फॉलो करनी है वो ये के आप सिर्फ़ प्रो ब्लॉग्स की एक लिस्ट बनाए जिन ब्लॉग्स पर बहुत अच्छा ट्रॅफिक आता है और उन ब्लॉग्स पर रेग्युलर विज़िटर्स की तादाद बहुत ज़्यादा हो ऐसे में आप भी उन ब्लॉग्स पर न्यू पोस्ट अपडेट होने के बाद पोस्ट को पूरा पढ़े और पोलाइट्ली कॉंटेंट से रिलेटेड कॉमेंट करे और अपने कॉमेंट में ज़्यादा से ज़्यादा वॅल्यू आड करने की कोसिस करे जिस से ओते रीडर्स भी आप के कॉमेंट से अट्रॅक्ट हो और आपको उष ब्लॉग से ट्रॅफिक मिलने लग जाए.

Be Polite ईंमानदार रहे

जब ब्लॉग्गिंग की बात आती है तो सब से ज़्यादा मॅटर करने वाली थिंग्स पर फोकस करे तो ह्मारे सामने एक ही बात आती है और वो ब्लॉगगेर्स का बिहेवियर. आप ने देखा होगा के हर पॉपुलर ब्लॉगगेर का बिहेवियर कितना पोलाइट होता है किस तरह से वो अपने रीडर्स के साथ कम्यूनिकेट करते है.

ब्लॉग्गिंग एक ऑफलाइन शॉप की तरह है यहा और आप तो जानते है की हर शॉप वाला अपने कस्टमर्स को बनाए रखने और न्यू कस्टमर्स को आड करने के लिए कितना पोलाइट रहता है और अपने कस्टमर्स को कितनी रेस्पेक्ट देता है. सेम थिंग आप को ब्लॉग्गिंग में करनी होती है क्यू के आप के रीडर्स आप के कस्टमर्स है और आप उन्ही के थ्रू अपना रेवेन्यू जेनरेट करते हो.

और बात जब अपने ब्लॉग पर ट्रॅफिक लाने की आती है तो आप तो जानते है की अदर ब्लॉग्स पर आप को कितनी पॉलितली से कॉमेंट करना होगा जिस से की उष पोस्ट पर आने वाले हर रीडर का ध्यान आप के कॉमेंट पर जाएगा और अगर आप का बिहेवियर अच्छा है तो 99% चान्सस है के वाहा पर आने वाले विज़िटर्स मे से 25% विज़िटर्स आप के ब्लॉग को ज़रूर विज़िट करेंगे. ऐसे में आप के लिए ये बहुत ज़रूरी हो जाता है के जब भी आप अदर ब्लॉग पर कॉमेंट के थ्रू ट्रॅफिक लाना चाहते है तो पोलाइट बिहेवियर कितना अहम हो जाता है.

Sign Off With Real Name वास्तविक नाम का प्रयोग करे

😄😄 ऐसी बात जब भी आती है तो मुझे हसी आने लग जाती है क्यू के मैने बहुत से हिन्दी ब्लॉग्स पर देखा है के कुच्छ नेवबीएस फेक नामे से कॉमेंट करते है और स्पेशली थे उसे नामे ऑफ आ फीमेल पर्सन, सो अटेन्षन पाने के लिए वो इतना तो कर लेते है लेकिन जब विज़िटर उनके ब्लॉग के अबौट उस पेज को विज़िट करता है तो वाहा पर कोई और ही पर्सन होता है.

Are Mitron...😁 ऐसा कर के क्या मिला आप को सिर्फ़ एक बार कुच्छ पागेविएवस और इशके अलावा बाबा जी का तुल्लू....

ये बात हमेसा ध्यान में रखो के आप का ब्लॉग रियल होने पर ही लोग आप की पोस्ट्स अद्विसेस पर गौर करेंगे और वो आप के ब्लॉग को सीरीयस लेंगे अदरवाइज़ आप कही भी कुच्छ भी उसे करो, आप अपने ब्लॉग के लियते रेग्युलर रीडर्स गईं नही कर सकते.

सो इश् तरह की नॅरो थिंकिंग को अपने माइंड से निकाल दे और जब भी आप ये सोचे की आप को अपने ब्लॉग पर कॉमेंट्स के थ्रू ट्रॅफिक बढ़ाना है तो उपर ब्ताए हुए टिप्स को फॉलो करने के साथ साथ ये टिप भी फॉलो करे अदरवाइज़ आप का टाइम बेकार ही जाएगा.


और अगर आप फेक नामे उसे कार्टो हो तो कुच्छ दिन के लिए आप के ब्लॉग पर ट्रॅफिक आ जाएगा लेकिन आप उन विज़िटर्स को अपने ब्लॉग के लिए रेग्युलर रीडर्स में कॉनवर्ट न्ही कर पाओगे सो भाइयो और भाइयो इश् पॉइंट को माइंड डाल लो.

Conclusion : Friends, उमीद करता हू आप को मेरा ये पोस्ट पढ़ने के बाद बहुत अच्छा लगा हॉग और एंड के पॉइंट मे हसी भी आई होगी लेकिन आप कॉमेंट्स के थ्रू ट्रॅफिक ग्रो करना चाहते है तो इन पायंट्स पर ध्यान दे और हर बात जो इश् पोस्ट में ब्ताई गयी है उष्को सीरियस्ली ले तभी आप का कल्याण हो सकता है. और मुझे नही लगता के आप को याद दिलाने की ज़रूरत है क्यू के अब तो आप हर दिन ये ब्लॉग विज़िट करने वेल हो सो पोस्ट को शेर करने का हार्दिक कास्ट तो कर ही सकते हो.

2 comments:

  1. sir ,
    yeh meri www.knowledgehindi.com site hai .huje 4 month blogging karte huye ho gaye hai par humare blog pr traffic nhi aa raha hai .sir plse ek bar meri site ko chek karke dekh lijye .kiss bajhe se visitor nhi aa rahe hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aap sab se pahle basic chije jo search engine ke liye jaruri hai wo kare jaise sitemap submit karna, post publish karne ke baad backlink banana, SEO.
      Iske alawa bahut hi baato par aap ko dhyaan dena hoga tab jake aap ke blog par traffic aayega.

      Delete