Saturday, 23 September 2017

Influential Bloggers Ke Sath Friendly Banne Ke 7 Best Tips

Hello Dosto, bloggingकी सीरीस में आज आप के लिए एक बार फिर से आप के लिए कुछ न्यू लेके आए जो ब्लॉग्गिंग में आप के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट है और ये तो हम सभी ब्लॉगगेर्स जानते है के नेवबीएस को ब्लॉग बनाने से लेके उष पर ट्रॅफिक इनक्रीस करने तक कितनी प्रॉब्लम्स आती है सो ह्मारे साथ कनेक्ट रहे और ब्लॉग्गिंग से जुड़े हर सवाल का सवाब पाए.
how to be friend with pro bloggers

आज हम ऐसे टॉपिक के बारे में बात करने जेया रहे है जो हर ब्लॉगगेर के लिए ज़रूरी होता है और ये ना करे तो ह्यूम कुच्छ एक्सट्रा नही मिल सकता सो आज के इश् पोस्ट हम यही जाँएंगे की कैसे इन्फ्लुयेन्षियल ब्लॉगगेर्स के साथ हम फ्रेंड्ली बने और अपने ब्लॉग पर ज़्यादा से ज़्यादा विज़िटर्स को अट्रॅक्ट करे. सो पोस्ट को आप कंप्लीट पढ़े और प्रो ब्लॉगगेर्स के साथ किस तरह से फ्रेंड्ली बन सकते है इश् बारे में स्टेप बाइ स्टेप जाने.

1 Practice Your Writing Skills

ये सब से इंपॉर्टेंट चीज़ है अगर आप प्रो ब्लॉगगेर्स के साथ फ्रेंड्ली बनना चाहते है तो सब से पहले आप को अपनी राइटिंग स्किल को इंप्रूव करना होगा क्यू के इशके बिना आप प्रोस को इंप्रेस नही कर सकते. अगर प्रो ब्लॉगगेर्स की बात की जाए तो वो सब से पहले ये देखते है की आप की राइटिंग स्किल कैसी है और आप ऑडियेन्स को किस तरह से अट्रॅक्ट कर रहे और ये तो हम सभी जानते है की ब्लॉग्गिंग में 90% ट्रॅफिक राइटिंग स्किल की वजह से ही आता है.

अगर आप के पास बेहतर राइटिंग स्किल है तो आप किसी भी प्रो ब्लॉगगेर को इंप्रेस कर सकते हो और आप के पास प्रोस से फ्रेंड्ली होने के चान्सस और भी अच्छे हो जाते है इशके अलावा आप के पास ऑपर्चुनिटी भी होती है आस राइटिंग स्किल की आप अदर ब्लॉगगेर्स को इंप्रेस कर सकते हो.

सो अगर आप प्रो ब्लॉगगेर्स के साथ फ्रेंड्ली होना चाहते है या उनके साथ बेहतर रीलेशन चाहते है तो आप को सब से पहले यही काम करना होगा. 

2 Pro Bloggers को Post में Mention करे 

अगर आप के सोशियल अकाउंट्स पर कोई प्रो ब्लॉगगेर आप से कनेक्ट है और आप ने अभी तक उनसे कोई बात चिट न्ही की है या आप अफ्रेड की वो आप के साथ किस तरह का बिहेवियर करेंगे तो इश् से बेहतर त्रिका एक और जो आप अपना सकते है.

प्रोस के साथ जुड़ने के लिए आप उनके ब्लॉग पर डेली विज़िट क्रे और उनके लेटेस्ट पोस्ट्स पर वॅल्युवबल कॉमेंट करे जिस आप की उनके साथ जान पहचान होने लगे. उशके बाद आप उनके किसी पोस्ट को अपने ब्लॉग पोस्ट में मेन्षन करे और उनको पोस्ट कॉमेंट के थ्रू नोटिफाइ करने की कोसिस करे. अगर देखा जाए तो ये सब से बेस्ट त्रिका है प्रो ब्लॉगगेर्स के साथ फ्रेंड्ली होने का. सो आप ये टिप ज़रूर फॉलो करे और अपने ब्लॉग्गिंग नालेज को और भी इंप्रूव करे.

3. Influential Bloggers के Blogs पर Regular Comment करे 

जैसा की मैने उपर के पॉइंट में मेन्षन किया है की आप उनके ब्लॉग पर रेग्युलर अपडेट रहे. यहा पर ध्यान देने वाली बात ये है  की आप सब से पहले अपने फेवोवरिट प्रो ब्लॉग्स की लिस्ट बनाए और उनको सोशियली फॉलो करे जिस से आप को कंटिन्यू अपडेट मिलता रहे की किस ब्लॉगगेर ने हाल ही में न्यू पोस्ट पब्लिश की है.

सेकेंड, ध्यान देने वाली बात ये की आप सिर्फ़ लेटेस्ट पोस्ट पर ही कॉमेंट्स करे और कॉमेंट में वॅल्यू आड करे. उनको लगना चाहिए के आप ने उनका पोस्ट बहुत सीरियस्ली पढ़ा है और आप उनके पोस्ट के प्रति गंभीर है. ये स्ट्रॅटजी आप को 100% उनके साथ कनेक्ट होने की ऑपर्चुनिटी प्रवाइड करती है.

4. Pro Bloggers को Social Media पर Promote करे 

ईज़ी और सब से सिंपल तरीका है प्रो ब्लॉगगेर्स के साथ जुड़ने का तट आप उनको सोशियल मीडीया पर प्रमोट करे. ये स्ट्रॅटजी नियर अबौट बहुत अच्छी तरह से काम करती है क्यू के आप उनको वॅल्यू दे रहे हो और उनको प्रमोट कर रहे हो जिस उनको बेनेफिट मिल रहा है.

और ये तो हम सभी जानते है की अगर हम किसी दूसरे को बेनेफिट दे रहे है तो अगला एक्सचेंज में आप के साथ कनेक्ट होना ज़रूर चाहेगा और आप का फ्रेंड बन जाएगा. सो कभी भी हर काम अपने फयडे के लिए ना करे. कुच्छ बेनेफिट दूसरो को प्रवाइड करे जिस से आप को डबल बेनेफिट मिले.

5. उनको Help के लिए पूछे

Well ये ज़रूरी नही है के सब कुच्छ प्रो ब्लॉगगेर्स को ही आता है या ब्लॉग्गिंग में जो भी होता वो सब प्रो ब्लॉगगेर्स ही जानते हो. सो आप ऐसी थिंकिंग बिल्कुल भी ना रखे. जब भी आप प्रोस की कोई न्यू पोस्ट पढ़े और आप को लगे की उष मेी कोई कमी है तो कॉमेंट के थ्रू पॉलितली अपना सुग्गेटिओं दे. सो इश् तरह से आप उनकी हेल्प कर सकते है.

इमॅजिन करो के आप का कोई प्रो ब्लॉगगेर किसी प्राब्लम को फेस कर रहा है और आप के पास उष प्राब्लम को सल्यूशन है  तो ऐसे टाइम में आप उनको हेल्प के लिए कहे और उनकी पूरी हेल्प करे. इश् तरह से आप एक दूसरे के साथ फ्रेंड्ली हो सकते है और ये तरीका भी आप को बहुत बेनेफिट दे सकता है.

6. Interview लेने के लिए Invite करे 

One of the best technique to be friend with influential bloggers, काई हिन्दी ब्लॉग्स पर आप ने देखा होगा के उनके ब्लॉग पर मुख्या रूप से इंटरव्यू सेक्षन जुड़ा हुआ होता है. सो प्रो के साथ फ्रेंड्ली होने के लिए अपने ब्लॉग पर एक इंटरव्यू सीरीस स्टार्ट करे.

आप डाइरेक्ट ही किसी प्रो ब्लॉगगेर को इंटरव्यू के लिए इन्वाइट ना करे क्यू के इश् से आप के काई ज़रूरी सवाल लेफ्ट रह सकते है, सो सब से पहले अपने सिम्मिलर ब्लॉग ओनर्स के इंटरव्यू लेना स्टार्ट करे इश् से आप को काई तरह से एक्सपीरियेन्स हो जाएगा.
  • Aap ko interview start karne se lekar end karne tak ka pata lagega.
  • Experience grow hoga.
  • Next interview ke liye aap ke pass aur bhi achhe question dimag mein aayenge. 
सो तरह से सब से पहले सिमिलर ब्लॉग ओनर्स का इंटरव्यू ले जिस से आप का एक्सपीरियेन्स बढ़े उशके बाद आप प्रो ब्लॉगगेर्स को इंटरव्यू के लिए इन्वाइट करे जिस से आप की ऑडियेन्स के लिए एक बेहतर मोटिवेशनल पोस्ट त्यार हो और रीडर्स आप के ब्लॉग पर कंटिन्यू विज़िट करते रहे. सो इश् टिप से भी आप प्रोस के साथ फ्रेंड्ली हो सकते है.

7. Help लेने के लिए ना कहे

मैने देखा है के बहुत से ब्लॉगगेर ऐसे भी होते है जो सिर्फ़ मुसीबत के वक़्त ही किसी प्रो ब्लॉगगेर को याद करते है इतने दीनो तक उनको पता ही नही रहता है के उनके कॉंपिटिटर ब्लॉग कों कों से है और उन ब्लॉग्स पर किस बारे में डिसकस किया जेया रहा है.

सो आप इश् तरह का बिहेवियर ना करे और कोई प्राब्लम आए उष से पहले ही प्राब्लम को सॉल्व करने वाले ब्लॉगगेर को दोस्त ब्ना ले क्यू के अगर आप सिर्फ़ प्राब्लम के वक़्त ही किसी को याद करोगे तो वो इरिटेट ही होंगे और आप को किसी तरह का कोई फयडा न्ही होगा.

ये बात हमेसा याद रखे और जब भी आप प्रो ब्लॉगगेर से जुड़े उनको फर्स्ट टेक्स्ट यही ना करे की आप को हेल्प की ज़रूरत है और वो आप की हेल्प करे क्यू के इश् उनको बिल्कुल भी अच्छा नही लगेगा. सो बेटर यही होगा के आप स्टार्टिंग में अपनी लिस्ट में बहुत से प्रो ब्लॉगगेर्स को आड करे और कंटिन्यू उनसे कनेक्ट रहे और उपर ब्ताए हुए टिप्स को फॉलो करते रहे.

Conclusion : सो फ्रेंड्स आप को ह्मारा ये पोस्ट कैसा लगा ह्यूम ज़रूर ब्ताए और ऐसे ही यूस्फुल पोस्ट्स के लिए ह्यूम कंटिन्यू फॉलो करते रहे और पोस्ट को अपने ब्लॉगगेर फ्रेंड के साथ शेर करना ना भूले.

No comments:

Post a Comment