How To Block/Stop PopUp Notification Bar In Any Browser Full Details In Hindi

By
Advertisement
आज हम ऐसे टॉपिक के बारे में जाँएंगे जो बहुत ही ज़रूरी है Pओपूप नोटिफिकेशन को किसी भी ब्राउज़र में ब्लॉक या स्टॉप कैसे करे..? एक स्टडी के अनुसार पॉपुप आड्स और नोटिफिकेशन्स के गूगले जैसे पवरफुल सर्च एंजिन ने वेबमास्टेर्स के लिए बहुत से रूल्स बनाए है जिनका पालन करना हर वेबमास्टेर के लिए ज़रूरी होता है लेकिन कुच्छ नोटिफिकेशन या आड्स ऐसे भी होते है जो किसी भी सर्च एंजिन के गाइड्लाइन्स के अकॉरडिंग तो बिल्कुल करेक्ट होते है लेकिन यूज़र एक्सपीरियेन्स के ये नोटिफिकेशन अभी एक बहुत बड़ी प्राब्लम बनी हुई है क्यू के काई वेबमास्टेर ऐसे भी है जो पॉपुप आड्स से अनवॉंटेड अप्लिकेशन इनस्टॉल करने के लिए फोर्स करते है और काई बार ऐसा हो भी जाता है.
how to block popup notification in browsers

यहा पर मेरा कहने का मतलब है के कुकछ वेबमास्टेर अच्छे भी होते है तो कुकछ सिर्फ़ अपने बेनेफिट के लिए ही वर्क कर रहे होते है बुत पॉपुप नोटिफिकेशन बार या विंडो का उसे मोस्ट्ली हर वेबमास्टेर करता है लेकिन काई बार यूज़र्स इन पॉपुप नोटिफिकेशन्स से प्रेसां हो जाता है और दोबारा साइट को विज़िट न्ही करता है लेकिन काई बार ऐसा भी होता है किसी वेबसाइट पर बहुत ही अच्छा कॉंटेंट है यूज़र्स को उसकी ज़रूरत होती है ऐसे में वो पॉपुप नोटिफिकेशन से प्रेसां होते हुए भी साइट को विज़िट करता है बुत आज मई यहा पर ऐसी टिप्स बीटीये रहा हू जो आप की ये प्राब्लम ईज़िली सॉल्व कर देगी सो स्टार्ट करते है और जानते है की आख़िर ये पॉपुप नोटिफिकेशन क्या होते है और उनको ब्लॉक/स्टॉप कैसे करे.

PopUp Notification Kya Hote Hai

किसी भी साइट को विज़िट करने के लिए हम ब्राउज़र का उसे करते है और बिना ब्राउज़र का उसे किए हम किसी भी साइट को विज़िट नही कर सकते. टाइम के साथ टेक्नालजी में बहुत तेज़ी से बदलाव हो रहे है और अब बहुत से ऐसे ब्राउज़र भी मार्केट में अवेलबल है जो यूज़र्स को बेस्ट साइट विज़िटिंग एक्सपीरियेन्स प्रवाइड करने में बहुत ज़्यादा हेल्पफुल प्रूव हो रहे है.


जैसा की मने अभी ब्टाया है के किसी भी वेबसाइट को हम बिना ब्राउज़र के विज़िट या आक्सेस न्ही कर सकते है और अभी के टाइम में मोस्ट्ली उसे होने वाले ब्राउज़र्स में ओपेरा, ओपेरामिणी, फिरेफ़ोक्श आंड क्रोम ब्राउज़र्स ट्रेंड में है और मोस्ट्ली यही ब्राउज़र्स सभी लोग उसे करते है किसी भी वेबसाइट को आक्सेस करने के लिए. कुच्छ वेबसाइट्स ऐसी होती है जिन पर जब हम विज़िट करते है तो पूरी स्क्रीन लॉक हो जाती है और सिर्फ़ कोई आड़ शो होता है या फिर एमाइल सबस्क्रिपशन पॉपुप शो होता है और यही नोटिफिकेशन पॉपुप होता है अगर पॉपुप में आड़ शो हो रहा है तो उसको हम पोप उप आड़ कहते है और किसी एमाइल के सबस्क्राइब के लिए पॉपुप शो हो रहा है तो वो नोटिफिकेशन की केटेगरी में आएगा.

सो अगर हम सिंपल वर्ड्स में जाने तो किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को विज़िट करते वक़्त पूरी स्क्रीन लॉक हो जाने के बाद जो शो होगा वो पोप उप होगा जिसमें साइन उप, आड़ या सबस्क्रिपशन सामिल होता है सो मुझे लगता है के यहा तक आप को पूरी तरह से क्लियर हो चुका है के पॉपुप नोटिफिकेशन बार क्या होता है.

जैसा की मैने अभी उपर ब्टाया है के कुच्छ नोटिफिकेशन ह्मारे लिए यूस्फुल होते है तो दूसरी और कुच्छ पॉपुप नोटिफिकेशन ह्यूम प्रेसां करते है और जब कभी भी आप ने किसी ऐसी वेबसाइट पर विज़िट किया हो जिसमें पॉपुप्स का उसे किया जेया रहा हो तो मई कह सकता हू  के आप का उसे साइट पर विज़िटिंग एक्सपीरियेन्स कराब ही रहा होगा क्यू के पॉपुप्स नोटिफिकेशन्स ह्यूम सब से ज़्यादा अनाय करते है. सो अब जाँएंगे के इन पॉपुप्स नोटिफिकेशन्स या आड्स को कैसे ब्लॉक या स्टॉप करे.

How To Block/Stop PopUp Notification in UC Browser 

अक ब्राउज़र को स्पेशली इंडिया में बहुत पसंद किया जाता है क्यू के इसकी स्पीड बहुत ही फास्ट है और 2ग इंटरनेट कनेक्टिविटी में भी ये ब्राउज़र बहुत अच्छा साइट एक्सपीरियेन्स देता है और इश् ब्राउज़र में ऑलरेडी आड़ ब्लॉक का ऑप्षन आता है सो इश् वजह से भी ये ब्राउज़र बहुत ज़्यादा फास्ट स्पीड देता है लेकिन अगर बात पॉपुप नोटिफिकेशन हो तो वो सर्विस इश् ब्राउज़र में ब्लॉक न्ही होती है सो हम सब से पहले सब से ज़्यादा उसे होने वाले अक ब्राउज़र के पॉपुप नोटिफिकेशन के बारे में ही जाँएंगे की इश् में पॉपुप नोटिफिकेशन्स को कैसे ब्लॉक या स्टॉप कर सकते है
  1. Sab se pahle aap uc browser mein jaaye aur settings ko open kare aur uske baad next step ko follow kare.
  2. Yaha par aap diye huye options mein Adblock par click kare.
  3. Ab aap Adblock Toggle ko open kare.
  4. Yaha par OFF aur ON dono option show honge so aap band ya stop karna chahte hai to OFF kar dijiye.
  5. Now You're All Done.

Block/Stop Popup Notification in Google Chrome Browser 

क्रोम ब्राउज़र यूज़र्स एक्सपीरियेन्स के पॉइंट ऑफ व्यू से वर्ल्डवाइड सब से ज़्यादा उसे किया जाने वाला ब्राउज़र है और इश्को खुद गूगले ऑपरेट करता है सो इश्कि पर्फॉर्मेन्स को लेकर गूगले इश् ब्राउज़र पर बहुत ज़्यादा ध्यान देता है और कोई भी ऑनलाइन काम करने के लिए इश् ब्राउज़र का सब से ज़्यादा उसे काइया जाता है सो जानते है की क्रोम ब्राउज़र में पॉपुप नोटिफिकेशन्स को स्टॉप या ब्लॉक कैसे करे ? यहा हम आंड्राय्ड डिवाइस में उसे होने वाले ब्राउज़र के बारे में जाँएंगे की इसमें  पॉपुप नोटिफिकेशन को स्टॉप कर के प्राब्लम फ्री कैसे हो.
  1. Apne android device mein Chrome Browser ko open kare.
  2. Right corner mein Dots par click kare jo ki menu bar hai.
  3. Setting Option par click kare.
  4. Yaha par Content Setting ko open kare.
  5. Content setting aap jis bhi website par visit karoge iush ke baare mein btaya hua rahega ki aap full screen visit karna chahte ho ya with ad visit karna chahte ho ya without ad visit karna chahte ho.
  6. Yaha par aap ko Block PopUp ka use kar popup notifications ko stop kar sakte hai.  

Tips to Stop Popup Notification In Opera Browser Hindi Mein Kaise Kare

अक ब्राउज़र की तरह ओपेरा ब्राउज़र्स को भी वर्ल्डवाइड बहुत ज़्यादा पसंद किया जाता है और ये वेबसाइट विज़िटिंग का बेस्ट एक्सपीरियेन्स प्रवाइड करता है. अगर मेरा पर्सनल एक्सपीरियेन्स ब्ताओ तो मई 80% वेबसाइट्स इशी ब्राउज़र में विज़िट करता हू क्यू के इश् ब्राउज़र में कॉंटेंट फास्ट स्पीड से लोड होता है सो यहा पर हम ओपेरा ब्राउज़र के बारे में जाँएंगे की इश् में पॉपुप नोटिफिकेशन ब्लॉक या स्टॉप कैसे करे.
  1. Sab se pahle aap android device mein browser ko open kare.
  2. Menu mein jaaye aur Gear Icon Par click kare.
  3. Yaha par aap PopUp Notification search kare ya direct notification option par click kare.
  4. Ab aap yaha se Pop Up notification ko stop kar sakte hai.

Mozilla Firefox Browser mein Pop Up Notification Ko Block/Stop Kaise Kare.

कंप्यूटर, PCस, लॅपटॉप में जो भी ऑनलाइन काम क किया जाता है या किसी साइट को विज़िट किया जाता है उशके लिए सब से ज़्यादा उसे इशी ब्राउज़र किया जाता है क्यू के ये बेहतर अनुभव प्रवाइड करने के साथ साथ सेक्यूरिटी भी प्रवाइड करता है जिस से की ह्मारा ऑनलाइन दाता हॅक ना हो सके साथ ही मोज़िल्ला FइरेFओक्ष ब्राउज़र बहुत से फीचर्स भी मिलते है जो इश्को और भी बेहतर ब्नाते है तो चलिए इशके बारे में जानते है की इश् में पोप उप नोटिफिकेशन्स को ब्लॉक या बंद कैसे करे और वेबसाइट को एअस्यल्ली आक्सेस कैसे करे. 
  1. Sab se pahle FireFox Browser ko open kare.
  2. Ab Address bar mein About:Config Type kare.
  3. Ab Aap dom.disable_open_during_load   ko search karo.
  4. Ab yaha par aap ko 2 options show honge True/False  yaha aap Pop Up notifications ko block ya stop kar sakte hai. 
तो दोस्तो यहा पर ब्ताए हुए टिप्स को फॉलो कर के आप किसी भी ब्राउज़र में पोप उप नोटिफिकेशन्स को ब्लॉक कर सकते हो, हम उमीद करते है के आप को ये पोस्ट बहुत पसंद आया होगा और आयेज भी आप ऐसे ही यूस्फुल पोस्ट्स को ह्मारे ब्लॉग पर पढ़ते रहेंगे. ह्मारे द्वारा प्रवाइड किए गये इन टिप्स से आप खुस है तो कॉमेंट्स में अपना रिव्यू पोस्ट करे और ह्यूम ब्लॉग पर और बेहतर करने के लिए मोटीवेट करे और पोस्ट को अपने फ्रेंड्स के साथ शेर करना ना भूले. 
😎😎😎 

0 comments:

Post a Comment

We will remove spam comments instantly. Do not try to add any link into comments.