Skip to main content

Nokia 3.1 Plus Review in Hindi - Price, Feature, Specs, Performance Buy from Amazon

Nokia 3.1 Plus : नोकिया ब्रांड से स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी HMD Global ने पिछले सप्ताह है एक नया स्मार्टफोन लॉन्च किया है नोकिया 3.1 प्लस जिसकी भारतीय बाजार में कीमत Rs.11,499 रखी गयी है। इस पोस्ट में आप जानेंगे नोकिया 3.1 प्लस के फीचर्स जैसे कि कैमरा, डिस्पले, बैटरी बैकअप, परफॉर्मेंस, वर्डिक्ट, इत्यादि के बारे में ।
Nokia 3.1 Plus four phones


इससे पहले कंपनी ने नोकिया 7.1 प्लस को भारत में लॉन्च किया था और इस स्मार्टफोन के काफी एवरेज परफॉर्म किया | यह तो हम सभी जानते हैं कि बाजार में अपनी पकड़ बनाने के लिए HMD Global 1 महीने में कम से कम 2 या 3 स्मार्टफोन लॉन्च करता है अगर पीछे के months की बात करें तो नोकिया ने अब तक कम से कम 10 या 12 स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं इसी के मद्देनजर नोकिया ने  इस महीने 3.1 प्लस को लॉन्च किया है तो चलिए जानते हैं इस फोन की कुछ खासियत के बारे में, नोकिया 3.1 प्लस में कितना कुछ खास है।

नोकिया 3.1 प्लस डिस्प्ले

Nokia 3.1 Plus in hand front side display on
नोकिया 3.1 प्लस के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है जिसका एस्पेक्ट रेशियो 18:9 है । इस साइज के डिस्प्ले के साथ वीडियो स्ट्रीमिंग का अनुभव बहुत अच्छा है लेकिन डिस्प्ले की क्वालिटी की बात करें तो यह काफी crispy क्वालिटी का डिस्प्ले है । हालांकि इस फोन को Notch की तरह डिजाइन किया गया है लेकिन डिस्प्ले में Notch का इस्तेमाल नहीं किया गया है ।

नोकिया 3.1 प्लस बैटरी

इस फोन का दूसरा सबसे शानदार पिक्चर है इस फोन की बैटरी, नोकिया 3.1 प्लस में 3500 mAh की पावरफुल बैटरी दी गई है जो कि 2 घंटे में फुल चार्ज  हो जाती है । नोकिया फोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने कहा है कि नोकिया 3.1 प्लस बैटरी बैकअप 2 दिन का होगा लेकिन उपयोग के दौरान इस फोन की बैटरी पूरे 1 दिन चली जो कि आज के स्मार्टफोंस को देखते हुए काफी एवरेज है । हालांकि बैटरी बैकअप का परफॉर्मेंस बुरा नहीं है लेकिन यह भी नहीं कह सकते कि बैटरी लोंग लास्टिंग है ।

नोकिया 3.1 प्लस परफॉरमेंस

इस फोन में डिस्प्ले और बैटरी के अलावा तीसरा सबसे महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित करने वाला प्वाइंट है नोकिया 3.1 प्लस की परफारमेंस । उपयोग के दौरान इस फोन से कुछ खास परफारमेंस नहीं मिला है जिस तरह के परफॉर्मेंस की उम्मीद हम कीमत को देखते हुए कर सकते हैं हालांकि इस फोन में Mediatek के Helio P22 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है लेकिन फिर भी यह स्मार्टफोन काफी धीरे परफॉर्म कर रहा है अगर बहुत सारे एप्लीकेशंस को एक साथ ओपन कर लिया जाए तो यह स्मार्टफोन काफी SLOW हो जाता है और कई बार तो कुछ एप्स को ओपन करने पर यह Hang भी होने लगता है इसलिए इससे लगता है कि यह स्मार्टफोन परफॉर्मेंस के मामले में काफी कम है।
इसी कीमत के दूसरे स्मार्टफोन जैसे कि Xiaomi Redmi Note 5 Pro  और इन Assus Zenphone Max Pro M1 परफॉर्मेंस के साथ कॉम्प्रोमाइज नहीं करते हैं इसलिए परफॉर्मेंस के मामले में तो मैं यही कहूंगा कि Nokia 3.1 Plus काफी slow है।

नोकिया 3.1 प्लस कैमरा

फोटोग्राफी के लिए नोकिया 3.1 प्लस में दो कैमरे दिए गए हैं 13 मेगापिक्सल पीछे की तरफ और 5 मेगापिक्सल front facing selfie । फोटोग्राफी में भी नोकिया 3.1 प्लस के कैमरे ने एवरेज परफॉर्म ही किया है अगर फील्ड में फोटो ली जाती है तो इस फोन का फ्रंट कैमरा काफी हद तक शानदार परफॉर्म कर रहा है जबकि पीछे की तरफ 13 मेगापिक्सल का जो कैमरा लगा हुआ है वह एवरेज परफॉर्म तक ही सीमित है इसलिए इस फोन से काफी बेहतर क्वालिटी के फोटोग्राफी की उम्मीद बेकार है। हालांकि इस फोन में Live Bokeh Mode Feature दिया गया है लेकिन फोटोज काफी हद तक से medium है इस तरह के प्राइस रेंज में Honor N9 काफी बेहतरीन फोटोग्राफी वाला फोन है ।

Nokia 3.1 Plus OS

नोकिया 3.1 प्लस स्मार्टफोन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट वर्जन 8.1 Oreo के साथ आता है जिसका मतलब है कि भविष्य में जब भी इस फोन से संबंधित कोई अपडेट आएगा तो आप अपने फोन को फ्री में सॉफ्टवेयर अपडेट कर सकते हैं । यह अपडेट गूगल द्वारा संचालित स्टॉक एंड्राइड one से मिलता है ।

Verdict

नोकिया 3.1 प्लस स्मार्टफोन काफी बेहतरीन डिजाइन के साथ बाजार में लॉन्च किया गया है और इसमें बहुत ही बेहतर क्वालिटी के cameras भी दिए गए हैं जो कि परफॉर्मेंस में काफी एवरेज है अगर बैटरी बैकअप देखा जाए तो वह इस फोन का ठीक-ठाक है उसको बेहतर नहीं कह सकते इसके अलावा same कीमत पर अन्य स्मार्टफोन जैसे कि Xiaomi Redmi Note 5 Pro, Redmi Note 6 Pro, Assus Zenfone Max Pro M1।

दोस्तों अगर आपको नोकिया 3.1 प्लस स्मार्टफोन का यह क्विक रिव्यू पसंद आया है तो आप अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और ट्विटर और व्हाट्सएप पर शेयर करें साथ ही अगर आप एक नया फोन खरीदना चाहते हैं तो नोकिया 3.1 प्लस के अलावा भी जो मैंने दो-तीन स्मार्टफोन इस पोस्ट के अंदर Mention किया है उसमें से आप select कर सकते हैं और भी बेहतर जानकारी के लिए ब्लॉग को रेगुलर विजिट करते रहे ।

Comments

Popular posts from this blog

Redmi Note 7 Review in Hindi - जानिए क्या है खास, Amazon से Online कैसे ख़रीदे

Redmi Note 7 Review in Hindi: नमस्कार दोस्तों, Xiaomi ने हमेशा की तरह इस बार भी अपने customer के लिए दमदार स्मार्टफोन Redmi Note 7India मेंलांच कर दिया है और आप इसको amazon से online buy कर सकते है | लेकिन इस से पहले आप को जान लेना चाहिए की इस फ़ोन में क्या क्या features है और क्या कीमत के अनुसार ये smartphone full पैसा वसूल है ..? well इस review में जो की हिंदी में है,मैं आप को इस फ़ोन के सभी फीचर्स के बारे में बताऊंगा साथ ही इस फ़ोन की Price कितनी है इसकी जानकारी भी शेयर करूँगा | तो चलिए जानते है रेडमी नोट ७ के बारे में और इसका Review करते है| इस से पहले मैंने Redmi note 6 pro review in hindi भी किया था जिसको बहुत अच्छा response मिला था |

Contents
रेडमी नोट 7 Price ये फ़ोन 3 अलग अलग वैरिएंट में लांच हुआ है और उसी के अनुसार इसकी कीमत निर्धारित की गयी है | रेडमी नोट ७ के शुरुआती वैरिएंट जो की 3GB RAM और 32 इंटरनल स्टोरेज का है जिसकी कीमत लगभग Rs. 10,300 है | इसके अलावा ये फ़ोन 4GB RAM+64GB Storage (Rs.12,400), और 6GB RAM+64GB Storage (Rs.14,500) है |
जानिए फ्लिपकार्ट से कैसे खरीदे रेडमी नोट …

REET Admit Card 2018 Name Wise प्रवेश पत्र यहाँ से Download करे रीट परीक्षा 2017-18

REET Admit Card 2018 Name Wise प्रवेश पत्र यहाँ से Download करे : Board of Secondary Education, Rajasthan, ने बहुत पहले 3rd grade teachers भर्ती के लिए ये घोषणा की थी जिसमें REET Exam 2017 को पास करना अनिवार्य किया | रीट परीक्षा 2017 में होना प्रस्तावित था लेकिन किन्ही कारणों से परीक्षा नहीं हो सकी | राजस्थान सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बुनियादी एवं गुणात्मक परिवर्तन करने के लिए रीट परीक्षा को पास करना अनिवार्य किया था लेकिन शिक्षा को और अधिक बेहतर बनाने के लिए अब REET Exam 2018  में सभी उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य कर दिया है | रीट परीक्षा को लेकर ये भी कयाश लगाए जा रहे की इस परीक्षा में 60% अंक आने पर 3rd Grade Teachers के लिए सीधे ही जॉब मिल जाएगा लेकिन अभी ये तय नहीं हुआ है | हालांकि REET Exam 2018 को 60 प्रतिशत अंको के साथ पास करना अनिवार्य कर दिया है जिस से ये साफ़ हो चूका है जिस उमीदवार ने इतने प्रतिशत प्राप्त कर लिए है वही 3rd Teacher के लिए योग्य है | जो भी हो, जिन्होंने रीट परीक्षा 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था वो अब अपना प्रवेश पत्र विभाग की आधिकारिक वेब…

Best REET Preparation Tips & Tricks Exam 2018 कैसे करे जाने हिन्दी में

Best REET Preparation Tips 2018: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (BSER) अक्टूबर 2017 के महीने में अध्यापकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा (REET) का आयोजन किसी कारणवश स्थगित हो गया लेकिन अब ये Examination 2018 में होने जा रहा है। जो सभी परीक्षा में आवेदन करने को तैयार हैं, वो REET की तयारी कैसे करे उनको कौनसे Subject या टॉपिक को कैसे पढ़ना है और कौनसे टॉपिक को ज्यादा पढ़ने से वो अछे नंबर ला सकते है, तो आप हमारे इस लेख में यही जानेंगे की आप को REET 2018 की परीक्षा की तैयारी कैसे करनी है और आप इसमें 60 % Marks कैसे हासिल कर सकते है। हमारा ये पोस्ट Best REET Preparation Tips 2018 उम्मीदवारों को अपनी परीक्षा की तैयारी में किस तरह से सहायता करेगा, इसके बारे में आप आगे पढ़ेंगे | प्रभावी तरीके से REET की Preparation करने के लिए उम्मीदवारों को सब से पहले ये समझना होगा के REET Sllybus क्या है और इसमें topic कौन कौन से है साथ ही वो परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकते है।

BSER द्वारा जारी किये गए REET के पाठ्यक्रम के अनुसार पूरी तरह तैयार करने से उम्मीदवारों को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में मद…