जानिये Winter Solstice क्या है - विंटर सोलस्टाइस रोचक तथ्य

Winter Solstice क्या है : आज का दिन इस वर्ष का सब से खास दिन है और Winter में आज का दिन सब से छोटा होता है और ये दिन 21 दिसंबर है जो हर साल आता है। इस दिन को ही विंटर सोलस्टाइस कहते है। वेज्ञानिको द्वारा पृथ्वी 2 गोलार्द्ध में विभाजित की गई है  उत्तरी गोलार्ध और दक्षिणी गोलार्द्ध। आज का दिन उतरी गोलार्द्ध का सब से छोटा दिन है इसीलिए इसको Winter Solstice कहा गया है। तो चलिए इस दिन के बारे और अधिक जानते है।
Winter Solstice kya hai

Winter Solstice क्या है

जहा एक तरफ आज का दिन सब से छोटा है वही दूसरी तरफ आज की रात सब से बड़ी होने वाली है | सूर्य का अभी दक्षिणायन है और आज के दिन से ज्यादा दक्षिण दिशा में होगा इस वजह से आज का दिन सब से छोटा है | अब जानते है इसको Winter Solstice क्यों कहा गया है |

Winter Solstice Meaning बहुत ही सरल  है winter का अर्थ है सर्दी। Solestice Latin भाषा के  Solestine शब्द से बना हौ जिसका meaning होता है  'सूरज स्थिर है।'इस दिन सूर्य कैप्रिकॉर्न सर्किल में पहुंचता है। यह सम्पूर्ण प्रक्रिया एक दिन में नहीं होती है। इसके बाद 25 दिसंबर से दिन बड़े होने लगते है और रातें छोटी होने लगती है। इससे पहले तक दिन छोटे और रातें बड़ी होती हैं।

ऐसा माना जाता हैं कि इस तारीख को चंद्रमा की किरणें धरती पर ज्यादा देर तक और सूरज की किरणें समय से पहले चली जाती हैं। इसलिए आज का दिन Winter solistice day होता है यानी साल का सब से छोटा दिन।

वैज्ञानिकों के अनुसार धरती अपने अक्ष पर साढ़े तेईस डिग्री झुकी है और इस दिन सूर्य सबसे ज्यादा दक्षिणायन होता है और सूर्य की दूरी धरती से बहुत ज्यादा होती है लेकिन उतरी गोलार्द्ध से ये दूरी और भी अधिक होती है। भारतीय परंपरा में कहते हैं कि इस दिन से सूर्य का दक्षिणायन से उत्तरायण दिशा में प्रवेश होता है। 
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Sports

Delivered by FeedBurner