जानिए पैन कार्ड वेरीफाई कैसे करे *{ PAN Card Verification Process in Hindi }*

नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में मैं आप के साथ PAN Card Verification से related बहुत ही बढ़िया जानकारी साझा करने वाला हु। यदि आप ने पैन कार्ड बनवा लिया है तो आप के लिए यह पोस्ट बहुत helpful साबित होने वाला है। क्यों की अब कुछ ऐसी जानकारियां सामने आ रही है जिनके अनुसार यदि आप पैन कार्ड को verify नहीं करते है तो पैन कार्ड deactivate कर दिया जायेगा और आप को बहुत सी problems का सामना करना पड़ सकता है। इन problems के बारे में बाद में बताऊंगा। पहले आप को यह बता दू की पैन कार्ड को वेरीफाई कैसे करते है यदि आप नहीं जानते है तो यह post अंत तक जरूर पढ़े।

    पैन कार्ड वेरीफाई कैसे करे

    पैन कार्ड वेरीफाई करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी जानकारियां होना आवश्यक है जैसे कि नाम, जन्मतिथि, पैन नंबर, पैन कार्ड का टाइप जैसे कि Individual, Company, Hindu, Undivided, Family इत्यादि उसके बाद आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से पैन कार्ड को वेरीफाई कर सकते हैं।

    #Step 1. सबसे पहले e-filing portal पर विजिट करें।

    #Step 2. इसके बाद Homepage में Portal Login नाम से ऑप्शन दिया हुआ है उस पर क्लिक करें।

    #Step 3. यहां पर आपको दो option मिलेंगे जिसमें आपको Yes, I want to Use e-filing Lite or Go to portal login यहां पर आप Go to portal login पर क्लिक करें।
    select go to portal login

    #Step 4. दिए गए पेज में User ID, Password, Captcha Code को एंटर करें एवं लॉगिन करें।
    enter details to login e filing portal of income tax department india

    #Step 5. इसके बाद इस पेज के अंदर आपको पैन कार्ड Verification Status Show हो जाएगा।

    पैन कार्ड Details Verification कैसे चेक करे ?

    कई बार गलती से ऐसा हो  जाता है कि आप किसी fraud का शिकार हो जाते है और जहाँ से आप पैन कार्ड बनवाते है वो आप को नकली पैन कार्ड थमा देता है लेकिन पैसे पुरे ले लेता है। ऐसे में आप के पास भी विकल्प है कि आप अपना पैन कार्ड जाँच सकते है कि जो पैन कार्ड आप को दिया गया है वो original है या नहीं। इसके लिए आप ऊपर #step 1. में दी गयी वेबसाइट पर विजिट करे और बांयी तरफ आप को verify your pan detail नाम से option मिल जायेगा जहाँ से पैन कार्ड को check किया जा सकता है।

    यह भी पढ़े : ई पैन कार्ड कैसे download करे  

    पैन कार्ड Verification क्यों जरुरी है?

    जैसा कि मैंने इस पोस्ट के शुरुआत में ही आपको बताया है कि सरकार द्वारा अब पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक किया जा रहा है इसलिए आपका पैन कार्ड वेरीफाई होना जरूरी है अन्यथा आपका पैन कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा और ब्लॉक करने के बाद क्या होता है यह तो आप अच्छे से जानते ही हैं इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से आप अपना पैन अभी वेरीफाई करें।

    Conclusion : यदि आप को पैन कार्ड Verification में कहीं पर कोई दिक्कत आती है तो आप तुरंत कमेंट कर के पूछ सकते है और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। ऐसी ही अन्य तकनिकी जानकारियां पाने के लिए ब्लॉग को subscribe जरूर करें।
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    Sports

    Delivered by FeedBurner