जानिए कैसे करे पैन कार्ड अपडेट *{ PAN Card Correction / Update Process in Hindi }*

नमस्कार दोस्तों मैंने आपने पिछले पोस्ट में बताया था कि पैन कार्ड को वेरीफाई कैसे करें और यह क्यों जरूरी है इसके बारे में हमें बताया था। इसके अलावा यह भी बताया था कि यदि आपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर दिया है तो आप पैन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं इसके बाद 10- दिन बाद आप e-pan card download कर सकते है। लेकिन क्या होगा जब आपको पता लगे कि पैन कार्ड में आपके द्वारा दी गयी इंफॉर्मेशन सही नहीं है या कुछ spelling mistake है उस स्थिति में आप क्या करेंगे इसी के बारे में यह पोस्ट है तो चलिए जानते हैं PAN Card Update कैसे करें और correction in pan details कैसे करते हैं ।
pan card details mein correction kaise kare

पैन कार्ड update कैसे करे PAN Card Correction Process in Hindi

आजकल समय बदल चूका है और अब हर काम online ही किया जाता है ऐसे में आप का भी समय के साथ technology से update to date रहना जरुरी हो गया है। और ये तो आप जानते ही है की पैन कार्ड कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिस से आप income tax (ITR), Banking जैसे कार्य आसानी  कर सकते है। नया pan card बनवाना काफी सरल है लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं है कि यदि pan card details incorrect हो तब क्या करना चाहिए। तो इसीलिए मैंने इस post में pan card details correction के बारे में बताया है। और मेरे द्वारा बताये गए steps को follow कर के आप आसानी से pan card details को correct कर के update कर सकते हो।

    Update PAN Name, Printed on Physical PAN Card

    जब हम नया पैन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करते हैं तो उसके साथ में जो डॉक्यूमेंट सबमिट करवाते हैं उन लोग कमैंट्स में हमारे नाम की स्पेलिंग अलग अलग हो सकती है और कई बार ऐसा भी होता है कि सब कुछ सही होते हुए भी पैन कार्ड में नाम गलत गलत प्रिंट हो जाता है इसको सही करने के लिए आपको पैन कार्ड नेम में बदलाव करना होता है इसके लिए आपके पास है अपने नाम से संबंधित डाक्यूमेंट्स होना जरूरी है जो आप पैन कार्ड अपडेट करते समय सबमिट करने होंगे।

    जन्म तिथि में बदलाव ( Change or Update Date of Birth )

    पिन कार्ड की जन्मतिथि में बदलाव करने के लिए आपके पास जन्मतिथि से संबंधित दस्तावेज होना आवश्यक है इसके लिए आपके पास जन्म प्रमाण पत्र या किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से आपने सेकेंडरी एजुकेशन प्राप्त की है उसकी मार्कशीट या आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड इत्यादि पेमेंट करवा सकते हैं।

    पैन कार्ड में बदलाव के लिए जरुरी दस्तावेज ( Documents )

    इसके अलावा पैन कार्ड में किसी भी तरह का बदलाव करें बनवाने के लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स होना और शक है जिसमें आईडी प्रूफ एड्रेस प्रूफ और जन्मतिथि के लिए दस्तावेज जरूरी हैं इसके अलावा आईडी प्रूफ के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड इत्यादि भी मान्य होंगे एड्रेस प्रूफ के लिए आप बिजली बिल पानी का बिल वोटर आईडी कार्ड का जन्म प्रमाण पत्र मैट्रिक परीक्षा सर्टिफिकेट इत्यादि दस्तावेजों काम में ले सकते हैं और इनकी प्रति सबमीट करवा सकते हैं।

    PAN Card Details Update/Correction कैसे करे

    इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा आधिकारिक रूप से 2 वेबसाइट्स संचालित की जा रही हैं जिनका उपयोग करके आप अपने पैन कार्ड डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं और उनमें किसी भी तरह का करेक्शन कर सकते हैं इसके लिए आप नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें।
    #Step 1. सबसे पहले वेबसाइट पर विजिट करें। यहां पर मैं आपको एनएसडीएल साइट के बारे में बता रहा हूं।

    #Step 2. सबसे पहले Application Type पर जाएं और यहां पर Changes or Correction in existing PAN Data / Reprint of PAN Card पर क्लिक करें और दिए गए फील्ड्स में सही सही जानकारी भरकर कैप्चा फिल करके सबमिट कर दें।
    online pan application form

    #Step 3. इसके बाद आपको डाक्यूमेंट्स सबमिट करवाने हैं इसके लिए आप e-KYC के जरिए भीदस्तावेज जमा कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आधार कार्ड की जरूरत होगी। तभी आप sign up कर सकेंगे लेकिन यह मुश्किल नहीं है  आधार कार्ड की details exactly matched होने पर आप e-sign up कर सकते है। इसके  बाद आप के mobile number पर OTP आएगा जिसमे Password भी होगा जिसकी मदद से sign up किया जा सकेगा। इसके अलावा आप physically भी documents submit करवा सकते है।

    #Step 4. दिए गए जगह पर सभी निजी जानकारी एकदम सही-सही भरें इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर दें।
    आपको यह ध्यान में रखना होगा कि जो जानकारी आप दे रहे हैं या प्रमाण के लिए जो दस्तावेज सबमिट करवा रहे हैं वह आपके पैन कार्ड से मैच होने चाहिए इसके बाद आप क्लिक कर दें।

    #Step 5. इसके बाद आप को यह चुनना है कि आप ने कौन-कौनसे दस्तावेज submit करवाए। उदाहरण के लिए आप ने जन्म तिथि के लिए जन्म प्रमाण पत्र submit किया हो तो जन्म प्रमाण पत्र select करे। ठीक इसी तरह से सभी fields में जानकारियाँ भरनी है।

    #Step 6. ऊपर बताये हुए सभी steps को आप ने सही सही Follow किया है तो आप submit पर click कर दे। इसके बाद आप को online payment करना है।

    #Step 7. पैन कार्ड अपडेट करने की भुगतान राशि रूपये 120 है जो  NET Banking के द्वारा online pay करनी होगी। इसके लिए आप भुगतान page पर जाये और सभी जानकारियों के साथ online payment कर दे।

    #Step 8. जब आप का भुगतान सफलतापूर्वक हो जायेगा तो screen पर successful show हो जायेगा। इसके बाद आपको बैंक रेफरेंस नंबर और ट्रांजेक्शन नंबर मिलेगा, इनको save कर ले एवं continue पर click करे।

    #Step 9. अब आप को आधार कार्ड से पैन कार्ड details को प्रमाणित करना है इसके लिए निचे आधार वाले box पर tick कर दे।

    #Step 10. इसके बाद continue with e-sign पर क्लिक करें और check box पर tick कर के OTP Generate कर ले।

    #Step 11. अब OTP Enter करें एवं pdf file को download कर ले।

    Conclusion : यदि आप को पैन कार्ड अपडेट करने में ऊपर बताये हुए steps के अलावा कोई problem आती है तो  बेझिझक होकर comment के माध्यम से पूछ सकते है। यदि आप को पैन कार्ड अपडेट कैसे करे का यह पोस्ट अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    Sports

    Delivered by FeedBurner